26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूएनजीए में मोदी और इटली के प्रधानमंत्री के बीच द्विपक्षीय बैठक नहीं : विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली: न्यूयॉर्क में पिछले वर्ष यूएनजीए के इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इटली के उनके समकक्ष माटेओ रेंजी के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई थी. यह बात आज विदेश मंत्रालय ने कही.मंत्रालय अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये जेम्स क्रिश्चियन माइकल के आरोपों पर प्रतिक्रिया जता रहा था. माइकल ने आरोप लगाए थे कि […]

नयी दिल्ली: न्यूयॉर्क में पिछले वर्ष यूएनजीए के इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इटली के उनके समकक्ष माटेओ रेंजी के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई थी. यह बात आज विदेश मंत्रालय ने कही.मंत्रालय अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये जेम्स क्रिश्चियन माइकल के आरोपों पर प्रतिक्रिया जता रहा था. माइकल ने आरोप लगाए थे कि मोदी और रेंजी के बीच कथित तौर पर बैठक हुई थी जहां भारतीय नेता ने भारत में हत्या के आरोपों का सामना कर रहे इटली के दो मरीन को छोडने की पेशकश की थी और इसके बदले उन्होंने 3600 करोड रुपये के सौदे में ऐसे साक्ष्य मांगे थे जिनमें सोनिया गांधी और उनके परिवार के सदस्यों के नाम जुडते हों.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘सितम्बर 2015 में यूएनजीए में प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय बैठक के तहत प्रधानमंत्री मोदी और इटली के प्रधानमंत्री रेंजी के बीच कोई बैठक नहीं हुई.”इसने कहा, ‘‘जहां तक जेम्स क्रिश्चियन माइकल की बात है तो भ्रष्टाचार निरोधक कानून और धनशोधन निवारक कानून (पीएमएलए) से जुडे मामलों में भारत की कई एजेंसियां उसके खिलाफ जांच कर रही हैं.” इसने यह भी कहा कि सीबीआई के विशेष न्यायाधीश ने 24 सितम्बर 2015 को माइकल के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है जिसकी कोई समय सीमा तय नहीं है.

इसने कहा, ‘‘सीबीआई के आग्रह पर 25 नवम्बर 2015 को इंटरपोल मुख्यालय ने उसके खिलाफ रेड नोटिस जारी किया है. इस वर्ष चार जनवरी को सीबीआई ने ब्रिटेन के अधिकारियों से प्रत्यर्पण के उद्देश्य से उसकी अस्थायी गिरफ्तारी का भी आग्रह किया.” मंत्रालय ने कहा, ‘‘निजी धन शोधन मामले और विदेश विनिमय अनियमितताओं को देखने वाली एक अन्य स्वायत्तशासी एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने भी उसकी गिरफ्तारी की मांग करते हुए अलग से रेड कॉर्नर नोटिस भेजा है और इस वर्ष 29 फरवरी को ब्रिटेन से उसके प्रत्यर्पण का आग्रह किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें