1. home Home
  2. national
  3. 75 percent reservation to haryana residents in industries before january 15 dushyant chautala mtj

15 जनवरी से पहले हरियाणा में स्थानीय लोगों को रोजगार में 75 फीसदी आरक्षण, बोले चौटाला

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि सरकार कोशिश कर रही है कि 15 जनवरी तक राज्य के सभी लोगों को स्थानीय उद्योग-धंधों में 75 फीसदी आरक्षण मिल जाये. उन्होंने किसानों से घर लौटने की अपील भी की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रोहतक में संवाददाताओं से मुखातिब हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला
रोहतक में संवाददाताओं से मुखातिब हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला
Twitter

रोहतक: पांच राज्यों में वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री ने बड़ी बात कही है. उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा सरकार की कोशिश कर रही है कि 15 जनवरी से पहले हरियाणा के सभी लोगों को राज्य के उद्योगों में 75 फीसदी आरक्षण मिले.

हरियाणा के डिप्टी सीएम चौटाला ने ये बातें बुधवार को रोहतक में कहीं. संवाददाताओं को संबोधित करते हुए चौटाला ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों से अपने-अपने घर लौट जाने की अपील की. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनकी मांगें केंद्र सरकार ने मान ली है. इसलिए अब उन्हें सभी राज्यों की सीमाओं को खोल देना चाहिए, जिन्हें उन्होंने ब्लॉक कर रखा है.

हरियाणा के डिप्टी सीएम चौटाला बोले

  • हमने किसानों के खाते में ट्रांसफर किये 30 हजार करोड़ रुपये

  • हरियाणा के लोगों को उद्योगों में मिलेगा 75 फीसदी आरक्षण

  • किसान अब अपने घरों को लौटें, केंद्र ने मान ली हैं उनकी मांगें

श्री चौटाला ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों की तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांगों को मान लिया है. संसद में इस कानून को वापस लेने का प्रस्ताव भी पारित हो चुका है. किसानों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की मांग पर भी केंद्र सरकार चर्चा करने के लिए तैयार है.

इसलिए किसानों को भी आगे बढ़ना चाहिए. उन्हें सीमाओं को खाली करके अपने-अपने घरों को लौट जाना चाहिए. दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि किसानों के खिलाफ दर्ज किये गये मामले भी वापस लेने के लिए सरकार तैयार है.

30 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किये

हरियाणा के डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा में किसानों ने एमएसपी की मांग की थी. हमारी सरकार ने पिछले दो सीजन में धान की फसल पर किसानों के खाते में 30 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किये हैं.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में काम किये हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि पूरे देश में किसानों को हरियाणा की तरह ही एमएसपी मिले.

केंद्र ने किसानों से मांगे हैं 5 वार्ताकारों के नाम

उल्लेखनीय है कि किसान एमएसपी पर कानून बनाने की केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानून वापस ले लिये हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सरकार से वार्ता के लिए किसानों के 5 प्रतिनिधियों के नाम मांगे जा रहे हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें