23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कश्मीर हिमस्खलन : लापता जवान का शव मिला

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के कारगिल इलाके में हिमस्खलन के बाद लापता जवान का शव सेना के बचाव दल ने आज बरामद कर लिया. रक्षा प्रवक्ता ने बताया, ‘‘सेना के बचाव दल ने अपने व्यापक तलाशी अभियान के तीसरे दिन आज जवान विजय कुमार का शव बर्फ में 12 फुट नीचे से बरामद किया. उन्होंने […]

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के कारगिल इलाके में हिमस्खलन के बाद लापता जवान का शव सेना के बचाव दल ने आज बरामद कर लिया. रक्षा प्रवक्ता ने बताया, ‘‘सेना के बचाव दल ने अपने व्यापक तलाशी अभियान के तीसरे दिन आज जवान विजय कुमार का शव बर्फ में 12 फुट नीचे से बरामद किया. उन्होंने बताया कि खराब मौसम के बावजूद तलाशी अभियान पिछले तीन दिन से जारी रहा. हिमस्खलन वाले इलाके में 15 फुट तक बर्फ जम गयी है. प्रवक्ता ने बताया कि बचाव दल ने गहराई तक की चीजों की जांच करने वाली रेडार, धातु डिटेक्टर समेत खोजी कुत्तों की भी मदद ली.

विजय तमिलनाडु के तिरनेलवेल्ली जिले के वल्लारामापुरम गांव के निवासी थे. उनके परिवार में उनके माता पिता और दो छोटी बहने हैं. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सेना उनके पार्थिव शरीर को हिमस्खलन वाले इलाके से बाहर निकालने में लगी है. इसके बाद उसे अंतिम संस्कार के लिए उनके जन्मस्थान ले जाया जाएगा, जहां पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.’

उन्होंने बताया कि हिमस्खलन में फंसे सिपाही सुजित को उसी दिन बचा लिया गया था और उसकी हालत चिकित्सीय रुप से स्थिर है और उसमें सुधार हो रहा है. उत्तरी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुड्डा ने विजय कुमार की मृत्यु पर गहरा दुख एवं शोक व्यक्त किया.

* इससे पहले भी हिमस्‍खलन की चपेट में आ चुके हैं जवान

ज्ञात हो 17,500 फीट की ऊंचाई स्थित कारगिल में बराबर हिमस्‍खलन की घटना होती रहती है. वैसे में कई बार सैनिक इसके चपेट में आ जाते हैं. इसी वर्ष हिमस्‍खलन में 10 भारतीय जवान शहीद हो गये थे.

* 48 घंटे के लिए हिमस्खलन की चेतावनी

जम्मू कश्मीर के उंचाई वाले क्षेत्रों के लिए आज हिमस्लखन की चेतावनी जारी की गई है और लोगों को सलाह दी गई है कि वह अगले 48 घंटे तक इन इलाकों में जाने से बचें. चंडीगढ़ स्थित हिमपात और हिमस्लखन अध्ययन प्रतिष्ठान (एसएएसई) ने यह परामर्श जारी किया है जो रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है.

परामर्श में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर के बारामूला, बांदीपुर, कारगिल और गंदेरबल, जिलों में 3000 मीटर से ज्यादा उंचाई वाले हिमस्लखन जोखिम वालों इलाकों में हिमस्लखन का ‘मध्यम खतरा है. ‘ पिछले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर के फर्किआन में 18 सेमी और कंजावालान में आठ सेमी बर्फबारी हुई है. परामर्श में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश में धुंदी में 13 सेमी और पटसियो में तीन सेमी बर्फबारी हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें