27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उमर खालिद आतंकवादी नहीं, परखने की समझ नहीं: स्वरा भास्कर

नयी दिल्ली : जेएनयू की भूतपूर्व छात्रा एवं बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने विश्वविद्यालय के छात्र उमर खालिद को एक खुला पत्र लिखा है जिसकी राजद्रोह के एक मामले में तलाश की जा रही है. उमर उन छात्रों में शामिल है जिनकी तलाश पुलिस संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी के खिलाफ जेएनयू […]

नयी दिल्ली : जेएनयू की भूतपूर्व छात्रा एवं बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने विश्वविद्यालय के छात्र उमर खालिद को एक खुला पत्र लिखा है जिसकी राजद्रोह के एक मामले में तलाश की जा रही है. उमर उन छात्रों में शामिल है जिनकी तलाश पुलिस संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी के खिलाफ जेएनयू में आयोजित उस कार्यक्रम के आयोजन के सिलसिले में तलाश कर रही है जहां कथित तौर पर देश विरोधी नारेबाजी हुई थी.

विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार घटना के संबंध में राजद्रोह के मामले में न्यायिक हिरासत में है. जेएनयू में समाजशास्त्र की पढाई करने वाली स्वरा ने उमर को लिखे एक खुले पत्र में पुलिस से छुपने को लेकर उससे सवाल करते हुए कहा है कि यह आतंकवाद से सहानुभूति रखने के उसके दोष का सबसे अधिक फंसाने वाला सबूत माना जा रहा है.स्वरा ने लिखा, ‘‘नहीं, उमर खालिद तुम एक आतंकवादी नहीं हो, तुम एक अतिवादी हो और एक मूर्ख जिसमें परखने की समझ नहीं है कि कहां क्या कहना है. यद्यपि इसके लिए तुम्हें जेल में डालना, प्रताडित करना या मार देना उचित नहीं होगा.”
उन्होंने कहा, ‘‘मैं जेएनयू की पूर्व छात्रा हूं. मैंने जेएनयू के सीएसएसएस से स्नातकोत्तर की पढाई पूरी करने में दो वर्ष व्यतीत किये और अब मैं बॉलीवुड की अभिनेत्री हूं . मैं जेएनयू में किसी छात्र संघ की सदस्य नहीं रही, यद्यपि मैंने वाम दल को वोट किया. मैंने मित्रों के साथ बात की और उपहास उडाया कि डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स यूनियन :जिससे खालिद पूर्व में जुडा हुआ था: अभी भी कितना नासमझ है.”
स्वरा ने कहा, ‘‘यह तब तक था जब तक कन्हैया को गिरफ्तार किया गया और तुम एवं छह अन्य भूमिगत हो गए. सभी पर राजद्रोह के आरोप लगाये गए. इस देश में सार्वजनिक बहस सबसे भावनात्मक हो गई तथा राष्ट्रवाद एवं राजद्रोह को लेकर विवादात्मक चर्चा शुरु हो गई.” उन्होंने कहा कि वह अभी उमर के बारे में सोच भी नहीं रही थीं क्योंकि उनका ध्यान ‘फेसबुक…ट्विटर पर तथाकथित देशभक्तों के साथ छोटा सा संघर्ष’ करके कन्हैया को रिहा कराना था. यद्यपि उन्हें तब चिंता होने लगी जब टेलीविजन चैनलों ने उसे :उमर को: एक आतंकवादी संगठन से जोडना शुरु कर दिया.
‘तनु वेड्स मनु’ में अभिनय कर चुकी स्वरा ने कहा, ‘‘बेचैनी आने वाले दिनों में तेजी से बढी क्योंकि मैंने तुम्हारा नाम सभी जगह एक फरार आतंकवादी के तौर पर आते देखा. मुझे यह तुम्हे कहते हुए दुख होता है कि तुम्हारा परिवार प्रताडित हो रहा है. तुम्हारे अभिभावकों एवं बहनों को विभिन्न तरीके से धमकाया जा रहा है….” उन्होंने कहा, ‘‘तुम छुप क्यों गए और पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण क्यों नहीं कर रहे हो? तम्हे पता है कि उसे यदि एक आतंकवादी नहीं तो आतंकवाद से सहानुभूति रखने के तुम्हारे दोष के सबसे अधिक फंसाने वाले सबूत के तौर पर लिया जा रहा है.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें