27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोहित की मौत दलित बनाम गैर दलित का मुद्दा नहीं : स्मृति ईरानी

नयी दिल्ली : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में रोहित वेमुला की आत्महत्या पर उठ रहे सवालों का जवाब दिया. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही कहा कि यह मुद्दादलितऔर गैरदलित का नहीं है जैसा इसे पेश किया जा रहा है. हमारे पास विश्वविद्यालय, पुलिस और अन्य […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में रोहित वेमुला की आत्महत्या पर उठ रहे सवालों का जवाब दिया. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही कहा कि यह मुद्दादलितऔर गैरदलित का नहीं है जैसा इसे पेश किया जा रहा है. हमारे पास विश्वविद्यालय, पुलिस और अन्य स्त्रोत से जो जानकारी है उसे हम आस सभी के सामने रख रहे हैं.
स्मृति ईरानी ने कहा, मैं इस घटना से बेहद दुखी हूं. यह मामला अगस्त का है छात्रों के बीच विवाद हुआ और एक छात्र के साथ मारपीट की गयी. छात्र की मां ने इस संबंध में कोर्ट में केस किया. जिसके बाद इस पर कार्रवाई हुई और कमेटी ने उनके निलंबन का फैसला लिया. जिस कमेटी ने यह फैसला लिया उसमें दलित प्रोफेसर भी हैंजिन्होंने मिलकर यह फैसला लिया है.
कुछ मीडिया चैनल औऱ राजनीतिक पार्टियां इसे दलित मुद्दा बता रही हैं जो ठीक नहीं है. स्मृति ईऱानी ने कहा, मेरे पास उस छात्र का अंतिम पत्र है पुलिस ने इसे वेरिफाई किया है उसने अपनी चिट्ठी में ऐसा कुछ भी नहीं लिखा जिससे यह मामला दलित के साथ जोड़ कर देखा जाए. इस मामले में जैसी भी कार्रवाई हुई वो सही थी और कमेटी ने भी इसे सही ठहराया था.
स्मृति ईरानी ने सांसद की चिट्ठी पर कहा कि ऐसा नहीं है कि बंडारू दत्तात्रेय ने सिर्फ चिट्ठी लिखी अन्य लोगों ने भी इस घटना से हमें अवगत कराया जिसमें कांग्रेस के साथी भी शामिल है और सांसदों की चिट्ठी पर जवाब देना होता है वो भी तय समय सीमा के अंदर . जो भी कार्रवाई हुई है वो नियम के अनुसार हुई .
अन्य सवालों पर स्मृति ईऱानी ने कहा कि आज केंद्रीय कमेटी वापस आ रही है और उनकी द्वारा जानकारी मिलने के बाद ही मैं इस पर पूरी तरह टिप्पणी कर पाऊंगी. स्मृति ईरानी ने बार- बार एक ही बात दोहरायी की मामला दलित – गैरदलित नहीं है. जिस छात्र की पिटाई हुई वह भी ओबीसी है दतात्रेय भी ओबीसी परिवार से आते हैं तो इसे जातिय मुद्दा नहीं बनाना चाहिए. राहुल गांधी के उठाये गये सवालों पर स्मृति ईऱानी ने कहा, हमने वही किया जो हमें करना चाहिए. कमेटी का फैसला भी ठीक था और कोर्ट ने भी इसमें दखल दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें