38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजे गये शिंजो एबे

नयी दिल्‍ली : भारत दौरे पर आये जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे को आज जेएनयू ने डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि से नवाजा. जेएनयू से मिले सम्‍मान से शिंजो काफी खुश दिखे. इससे पहले आज एबे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे. भारत आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्‍वागत किया. एबे भारत की तीन दिन की यात्रा […]

नयी दिल्‍ली : भारत दौरे पर आये जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे को आज जेएनयू ने डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि से नवाजा. जेएनयू से मिले सम्‍मान से शिंजो काफी खुश दिखे. इससे पहले आज एबे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे. भारत आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्‍वागत किया.

एबे भारत की तीन दिन की यात्रा पर यहां पहुंचे हैं. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्षिक शिखर-वार्ता होगी और दोनों देश भारत में बुलेट रेल प्रणाली की स्थापना के 98,000 करोड़ रुपये के एक करार के साथ कुछ अन्य समझौते भी कर सकते हैं. इस यात्रा में एशिया की इन दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच तालमेल बिठाने और विशेष रणनीतिक संबंधों को नई उंचाई पर ले जाने पर विशेष ध्यान होगा. भारत-जापान के बीच 9वीं वार्षिक शिखर बैठक शनिवार को होगी.
इसमें मोदी और जापानी प्रधानमंत्री पिछले एक साल में खास कर व्यापार और निवेश के क्षेत्र में लिए गए द्विपक्षीय निर्णयों पर प्रगति की समीक्षा करेंगे. सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा में दोनों पक्षों के बीच भारत की पहली बुलेट ट्रेन प्रणाली के निर्णय के लिए 98,000 करोड़ रुपये के करार के साथ साथ कई समझौते किये जाएंगे. एबे दिल्ली से वाराणसी भी जाएंगे. वाराणासी मोदी का संसदीय निर्वाचन क्षेत्र है. वहां की यात्रा साढे चार घंटे की होगी और एबे इस दौरान वहां प्रसिद्ध दसाश्वमेध घाट पर गंगा-आरती का दर्शन करेंगे. इस दौरान प्रधान मंत्री मोदी उनके साथ होंगे. शाम को वह दिल्ली वापस आ जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें