27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत ने पाक उच्चायुक्त को तलब किया, संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर विरोध दर्ज कराया

नयी दिल्ली : भारत ने आज पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया और जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी जवानों द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं पर विरोध दर्ज कराया जिसमें एक महिला समेत छह लोगों की मौत हो गयी है. सचिव-पूर्व अनिल वाधवा ने बासित को विदेश मंत्रालय में तलब किया […]

नयी दिल्ली : भारत ने आज पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया और जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी जवानों द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं पर विरोध दर्ज कराया जिसमें एक महिला समेत छह लोगों की मौत हो गयी है.

सचिव-पूर्व अनिल वाधवा ने बासित को विदेश मंत्रालय में तलब किया और इस मुद्दे पर भारत की ओर से कडा विरोध दर्ज कराया. बैठक के बाद बासित ने कहा कि यह पता लगाने के लिए एक प्रभावी प्रणाली की जरुरत है कि संघर्ष विराम उल्लंघन में कौन लोग शामिल हैं. भारत की अनेक चौकियों और असैन्य क्षेत्रों पर कल से पाकिस्तानी जवानों द्वारा भारी गोलीबारी और गोलाबारी में छह लोग मारे जा चुके हैं.

स्वतंत्रता दिवस के दिन भारी गोलीबारी और मोर्टार बम दागे जाने से एक सरपंच समेत पांच नागरिक मारे गये तथा पांच अन्य घायल हो गये. पाकिस्तान की ओर से किये गये भारी मोर्टार के हमले में आज एक महिला की मृत्यु हो गयी. पाकिस्तान द्वारा लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन का आज आठवां दिन है.

बासित को ऐसे समय में तलब किया गया जब दोनों देश आतंकवाद से जुडे मुद्दों पर अगले सप्ताह यहां पहली एनएसए स्तर की वार्ता के लिए तैयारी कर रहे हैं. भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार – अजीत डोभाल और सरताज अजीज 23 अगस्त को पहली बार आतंकवाद संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे.वार्ता के दौरान उम्मीद की जा रही है कि भारत पाकिस्तानी सरजमीं से होने वाले आतंकवाद के मजबूत सबूत देगा.पंजाब के गुरदासपुर और जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में हमलों के दौरान यह और भी उजागर हुआ है.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारी गोलाबारी में बालकोट सेक्टर के बहरोट गांव में नुसरत बी नाम की एक महिला मारी गई. अधिकारी ने बताया कि भारी गोलाबारी हो रही है और 82 एमएम के मोर्टार दागे जा रहे हैं. महिला की मौत के साथ ही गोलीबारी में मरने वालों की संख्या छह हो गई है और पांच अन्य घायल हुए हैं. घायलों में से तीन का इलाज जम्मू स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल और शेष का पुंछ जिले में इलाज चल रहा है.

पुंछ में नियंत्रण रेखा पर हमीरपुर, सोजियान और मंडी सेक्टरों में रातभर गोलीबारी होती रही तथा मोर्टार दागे गए. पुंछ के उपायुक्त निसार अहमद ने कहा, ‘‘हम यह देखने के लिए क्षेत्रों में जा रहे हैं कि गोलाबारी और गोलीबारी की चपेट में आए इलाकों से लोगों को किस तरह सुरक्षित निकाला जा सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्षेत्र में भारी गोलाबारी जारी है.’’ अगस्त महीने में कल तक पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम का 35 बार उल्लंघन हो चुका है. कल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा कई भारतीय चौकियों और असैन्य इलाकों में की गई भारी गोलीबारी और गोलाबारी में एक सरपंच सहित पांच आम नागरिक मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पाकिस्तानी सैनिकों ने ऐसे समय भी संघर्षविराम का उल्लंघन किया जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और यह कहा कि दोनों पडोसियों के बीच दोस्ताना संबंधों को बढाना पारस्परिक हित में है. पाकिस्तानी सैनिकों ने 14 अगस्त को नियंत्रण रेखा से सटे मंडी, हमीरपुर और सोजियान सेक्टरों में अग्रिम भारतीय चौकियों और असैन्य इलाकों पर 60 एमएम और 80 एमएम के मोर्टार दागे थे. उन्होंने 13 और 14 अगस्त की रात बालकोट क्षेत्र स्थित अग्रिम चौकियों पर स्वचालित, छोटे हथियारों से गोलीबारी की थी और मोर्टार दागे थे.

तेरह अगस्त को पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले के भीम्बर गली सेक्टर में छोटे और स्वचालित हथियारों से अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की थी जिसमें एक जवान घायल हो गया था. पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से 12..13 अगस्त की रात पुंछ, राजौरी और जम्मू जिलों के कृष्णाघाटी, भीम्बर गली और पल्लनवाला सेक्टरों में संघर्षविराम का चार बार उल्लंघन किया गया. पिछले महीने संघर्षविराम का 19 बार उल्लंघन हुआ जिसमें तीन जवानों सहित चार लोग मारे गए थे और 14 अन्य घायल हुए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें