36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

LIVE मॉनसून सत्र : जोरदार हंगामे के बीच राज्यसभा में जीएसटी बिल पेश

02 : 20 PM :राज्यसभा में जीएसटी बिल पेश कर दिया गया है. इस बिल के पेश किये जाने के बाद राज्यसभा में जोरदार हंगामा शुरू हो गया जिसके बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी. 02 : 14 PM :पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी संसद पहुंच चुकी हैं. […]

02 : 20 PM :राज्यसभा में जीएसटी बिल पेश कर दिया गया है. इस बिल के पेश किये जाने के बाद राज्यसभा में जोरदार हंगामा शुरू हो गया जिसके बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

02 : 14 PM :पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी संसद पहुंच चुकी हैं. आपको बता दें कि आज तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने जीएसटी बिल पर कहा कि यदि राज्यसभा सही से चली तो हम इसका समर्थन करेंगे.

12 : 35 PM :लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन विपक्ष के सांसदों को फटकार लगायी और कहा कि 40 लोग मिलकर 440 लोगों का हक मार रहे हैं. यह टीवी पर दिखाया जा रहा है पूरे देश के लोग इसे देख रहे हैं. मैं लोकसभा टीवी से कहना चाहतीं हूं कि इन 40 से 50 लोगों का व्यवहार देश के लोगों को दिखाये. देश के लोग भी देखें कि कुछ सांसद मिलकर कैसे प्रजातंत्र की हत्या कर रहे हैं.

11 : 56 AM :कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि जीएसटी का विरोध भाजपा ने पांच साल तक किया था. हम इसके समर्थन में हैं लेकिन तय प्रक्रिया का पालन नहीं किया जा रहा है. इसलिए कांग्रेस इस बिल को पेश नहीं होने देगी.उन्होंने कहा कि सदन में गतिरोध का कारण पीएम का अहंकार है.

11 : 45 AM :विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी है.

11 : 33 AM :आज लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान अमेठी फूड पार्क का मुद्दा उठा. वहीं आइपीएल विवाद पर आज 2 बजे सदन में चर्चा होगी. अपनी मांग को लेकर आज फिर लोकसभा में कांग्रेस सांसद वेल में पहुंचे और सरकार विरोधी नारे लगाये.

11 : 15 AM :तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने जीएसटी बिल पर कहा कि यदि राज्यसभा सही से चली तो हम इसका समर्थन करेंगे.कांग्रेस सांसद मलिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम चाहते हैं कि स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा हो.

11 : 10 AM :लोकसभा में आज भी विपक्ष का हंगामा जारी है. संसदीय कार्यमंत्री वैंकया नायडू ने कहा कि सुषमा स्वराज के बहाने कांग्रेस जीएसटी बिल रोकना चाहती है. ये लोग लोकतंत्र के साथ अन्याय कर रहे हैं. हम हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार हैं.

11 : 05 AM :आज भाजपा ने अपने सांसदो को विह्प जारी कर अगले तीन दिनों तक सदन में उपस्थ‍ित रहने को कहा है.

11 : 02 AM:अपनी मांग को लेकर कांग्रेस सांसदों ने फिर अपनी बांह में काली पट्टी बांधकर सदन में प्रवेश किया है.

10 : 55 AM :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा संसदीय दल की बैठक में कहा कि कुछ लोग देश के विकास की रफ्तार रोकने के लिए संसद का दुरुपयोग कर रहे हैं. मोदी ने संसद में गतिरोध समाप्त करने के प्रयासों में मदद करने वाली पार्टियों की प्रशंसा की और सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव की उनके प्रयासों के लिए सराहना की.

10 : 30 AM :आज कांग्रेस ललित मोदी मुद्दे पर लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ स्थगन प्रस्ताव लाने पर जोर देगी. जीएसटी बिल पर मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा ‘देखते हैं अभी क्या होता है?’

10 : 15 AM : संसद का मानसून सत्र अब तक हंगामेदार रहा है. आज भी संसद में हंगामे की उम्मीद है. आज केंद्र सरकार संसद में जीएसटी बिल लाने वाली है. खबर है कि आज राज्यसभा में सरकार जीएसटी बिल को पेश करेगी. इसके कारण भाजपा ने व्हिप जारी कर अपने सांसदों को दोनों सदनों में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. वहीं कांग्रेस ने भी इस बिल को पेश किये जाने के मद्देनजर अपनी कमर कम ली है और अपने सांसदों को व्हिप जारी कर दिया है.

सरकार के लिए इस बिल को पास कराना प्रतिष्ठा का मुद्दा बन चुका है. संसद में अपनी रणनीति को लेकर भाजपा ने आज सुबह संसदीय दल की बैठक बुलायी है. वहीं कांग्रेस ने भी अपनी रणनीति तय करने के लिए सांसदों की बैठक बुलायी है.

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने कल यह संकेत दिया था कि वह यह चाहते हैं कि संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चले, इसलिए वे संसद को ठप कराने की कांग्रेस की नीति का समर्थन नहीं करेंगे. सपा के इस फैसले के बाद कांग्रेस अलग-थलग पड़ गयी है. कांग्रेस आज लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव लाने पर जोर देगी ताकि ललित गेट और व्यापमं पर चर्चाहो सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें