28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम नहीं रहे, पीएम मोदी ने जताया दुःख, कहा मेरे मार्गदर्शक थे

शिलांग: पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का आज शिलांग के एक अस्पताल में निधन हो गया .कलाम को आज अचानक बीमार पडने पर यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया. 84 वर्षीय कलाम शाम करीब साढे छह बजे भारतीय प्रबंधन संस्थान में एक व्याख्यान के दौरान गिर पडे और इसके तुरंत बाद उन्हें नानग्रिम हिल्स में […]

शिलांग: पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का आज शिलांग के एक अस्पताल में निधन हो गया .कलाम को आज अचानक बीमार पडने पर यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया. 84 वर्षीय कलाम शाम करीब साढे छह बजे भारतीय प्रबंधन संस्थान में एक व्याख्यान के दौरान गिर पडे और इसके तुरंत बाद उन्हें नानग्रिम हिल्स में बेथनी अस्पताल ले जाया गया.शाम 7.45 मिनट में उनका निधन हो गया.कल उनका पार्थिव शरीर शिलांग से दिल्ली लाया जाएगा और तमिलनाडु के रामेश्वरम में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब्दुल कलाम के निधन पर दुःख जताया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनका जन-जन से लेकर विश्व में देश की प्रतिष्ठा बढाने में योगदान रहा. उन्होंने कहा कि मुझे उनके नजदीक काम करने का मौका मिला. वह हमारे मार्गदर्शक रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने एक ऐसे सपूत को खोया जिसने भारत की सेवा की और भारत को सशक्त और समर्थवान बनाया. उन्होंने कहा कि मैं नहीं समझता हूं कि उनकी कमी की भरपाई की जा सकेगी. मैं उस महान आत्मा के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं. उन्होंने कहा कि इस शोक संतप्त अवस्था में, इस गहरे सदमे में मेरे पास अब कुछ कहने के लिए नहीं बचा है.

जानकारी के मुताबिक जब वहां लेक्चर दे रहे थे उसी वक्त वह गिर गये और उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया.मेघालय के राज्यपाल वी षडमुघनाथन और मुख्य सचिव पी बी ओ वर्जरी बेथानी अस्पताल पहुंचे जहां कलाम को भर्ती कराया गया.45 मिनट तक कोशिश की गयी कि उन्हें वापस होश में लाया जा सके. शिलांग के अस्पताल के डॉ जॉन ने कहा कि काफी कोशिश के बाद भी उन्हें नहीं बचाया जा सका.

खासी हिल्स के पुलिस अधीक्षक एम खारकरांग ने इससे पूर्व बताया था, ‘‘पूर्व राष्ट्रपति को नाजुक हालत में बेथनी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.’’ उन्होंने बताया था कि पूर्व राष्ट्रपति शाम करीब साढे छह बजे भारतीय प्रबंधन संस्थान में एक व्याख्यान के दौरान गिर पडे और उन्हें तुरंत मेघालय की राजधानी में नानग्रिम हिल्स में एक अस्पताल में ले जाया गया जहां उन्हें सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती किया गया.

मुख्य सचिव पीबीओ वरजीरी ने अस्पताल के बाहर संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने कल सुबह कलाम के पार्थिव शरीर को गुवाहाटी से दिल्ली ले जाने के लिए जरुरी प्रबंध करने के वास्ते केंद्रीय गृह सचिव एल सी गोयल से बात की है. गृह सचिव एल सी गोयल ने कहा कि सरकार पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा करेगी.

15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में जन्मे कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. 2002 में वो केन्द्र की एनडीए सरकार के समय भारत के राष्ट्रपति बने थे और 2007 तक वे इस पद पर रहे. पूरी जिन्दगी शिक्षा को समपर्ति करने वाले कलाम को 1997 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें