29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एसीबी नियुक्तियों को लेकर एलजी-आप में फिर छिड़ी जंग, केंद्र ने किया एलजी का समर्थन

नयी दिल्ली: भ्रष्टाचार रोधी शाखा (एसीबी) में बिहार के पांच पुलिसकर्मियों को शामिल करने को लेकर दिल्ली सरकार और उप राज्यपाल नजीब जंग के बीच आज एक नया संघर्ष छिड गया. उपराज्यपाल ने इन नियुक्तियों को खारिज कर दिया और उनके इस कदम का केंद्र ने समर्थन किया, जबकि आप ने तीखी आलोचना की. दिल्ली […]

नयी दिल्ली: भ्रष्टाचार रोधी शाखा (एसीबी) में बिहार के पांच पुलिसकर्मियों को शामिल करने को लेकर दिल्ली सरकार और उप राज्यपाल नजीब जंग के बीच आज एक नया संघर्ष छिड गया. उपराज्यपाल ने इन नियुक्तियों को खारिज कर दिया और उनके इस कदम का केंद्र ने समर्थन किया, जबकि आप ने तीखी आलोचना की.

दिल्ली में उप राज्यपाल और आप सरकार के बीच नए गतिरोध के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज नजीब जंग का समर्थन करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) में कोई भी नियुक्ति उप राज्यपाल की मंजूरी के बगैर नहीं हो सकती.

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एसीबी में नियुक्तियों को लेकर उप राज्यपाल के प्राधिकार को उचित ठहराते हुए कहा कि दंड प्रक्रिया संहिता के तहत एसीबी एक थाना है और दिल्ली में पुलिस उप राज्यपाल के तहत आती है.

अधिकारी ने कहा, ‘‘पुलिस की नियुक्तियों के लिए उप राज्यपाल अंतिम एवं उपयुक्त प्राधिकार है तथा ऐसे में एसीबी में किसी भी नियुक्ति के लिए उप राज्यपाल की मंजूरी जरुरी है क्योंकि यह एक थाना है.’’ मंत्रालय ने कहा कि किसी राज्य के थाने के प्रभारी की नियुक्ति उचित प्राधिकार की मंजूरी के बिना किसी दूसरे राज्य में नियुक्ति नहीं की जा सकती है.

गृह मंत्रालय की ओर से उप राज्यपाल का समर्थन उस वक्त आया है जब नजीब जंग और अरविंद केजरीवाल सरकार के बीच बिहार से पुलिस अधिकारियों को दिल्ली की एसीबी में नियुक्त करने के कदम को लेकर नया गतिरोध पैदा हुआ है.

दिल्ली में नई सरकार बनने के बाद उप राज्यपाल और आप सरकार के कई बार टकराव की स्थिति पैदा हुई है. केंद्र ने बीते 21 मई को अधिसूचना जारी कर उप राज्यपाल का समर्थन किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें