31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोंडवाना एक्सप्रेस में बम मिलने की छानबीन पर जीआरपी को मिले अहम सबूत

भोपाल:जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन जा रही गोंडवाना एक्सप्रेस में कल विस्फोटक सामग्री मिलने के बाद रेलवे पुलिस (जीआरपी) को अज्ञात आरोपियों के खिलाफ कुछ सबूत मिले हैं. जीआरपी के महानिदेशक मैथिलीशरण गुप्त ने बताया कि इस संबंध में अभी तक फिलहाल किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है लेकिन हमें कुछ सबूत मिले हैं और […]

भोपाल:जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन जा रही गोंडवाना एक्सप्रेस में कल विस्फोटक सामग्री मिलने के बाद रेलवे पुलिस (जीआरपी) को अज्ञात आरोपियों के खिलाफ कुछ सबूत मिले हैं.
जीआरपी के महानिदेशक मैथिलीशरण गुप्त ने बताया कि इस संबंध में अभी तक फिलहाल किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है लेकिन हमें कुछ सबूत मिले हैं और उन पर काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि विस्फोटकों की बरामदगी किसी बडे षडयंत्र का हिस्सा हो सकती है. लेकिन इस सबंध में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी.
गुप्त ने कहा कि हमारा त्वरित जांच एवं प्रतिक्रिया दल (क्यूआइआरटी) इस मामले में अपना काम कर रही है. उन्होंने बताया कि इस संबंध में कुछ व्यक्तियों से पूछताछ की जा रही है. रेलवे पुलिस ने एक यात्री की सूचना पर जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन जा रही गोंडवाना एक्सप्रेस के कोच एस-8 में रखे एक बॉक्स से सुतली बम और विस्फोटक सामग्री बरामद की थी.
यह गाडी कल तीन बजे जबलपुर से रवाना हुई थी और वहां से लगभग 40 किलोमीटर दूर सिहोरा स्टेशन पर इन विस्फोटकों को बरामद कर उन्हें एक तालाब के पास निष्क्रिय किया गया. सिहोरा से रवाना होने के बाद ट्रेन को एक बार फिर विस्फोटक होने के संदेह में सागर के पास मालखेडी स्टेशन के पास पुन: रोककर एस-7, एस-8 और एस-9 कोच को खाली कराकर उनकी तलाशी ली गई लेकिन कुछ और बरामद नहीं हो सका. लगभग तीन घंटे की तलाशी के बाद गाड़ी को आगे रवाना किया गया था.
बता दें कि कलजबलपुर-निजामुद्दीन एक्‍सप्रेस में एक लावारिस बैग में बम बरामद होने की खबर से चारों ओर हड़कंप मच गयी. हालांकि इससे किसी हताहत होने की खबर नहीं मिली है. जीआरपी के जवानों ने मौके पर ही बम को निष्‍क्रिय कर दिया.
दरअसल एक यात्री ने जीआरपी से एक लावारिस बैग पाने की शिकायत की थी. इस बैग की रास्‍ते में ही सिहोरा स्‍टेशन पर उतार कर चेकिंग की गयी. चेकिंग के बाद बैग में बम प्राप्‍त हुआ. बम बरामद होने की सूचना आनन-फानन में मध्‍य प्रदेश पुलिस और एसटीएफ को दी गयी.
जबलपुर निजामुद्दीन ट्रेन के एस-8 बॉगी के 14 नंबर सीट के नीचे एक काले रंग के अज्ञात बैग की सूचना एक व्‍यक्ति ने दी थी. वह व्‍यक्ति पहले ही सागर स्‍टेशन के पास उतर गया. अन्‍य यात्रियों के बयान के बाद जीआरपी ने उस यात्री का स्‍केच तैयार किया है. पुलिस ने रविवार रात को बम की सूचना मिलने के बाद ट्रेन को सागर जिले के मालखाड़ी स्‍टेशन के पास रोककर बॉगी नंबर सात,आठ और नौ की सघन तलाशी ली गयी.
रेलवे महानिदेशक मैथिली शराण गुप्‍त ने बताया कि तीनों डिब्बों से सभी यात्रियों को उतारकर खोजी कुत्‍तों की मदद से तलाशी लिया गया. करीब 3 घंटे तक चले इस अभियान के बाद रेलगाड़ी को निजामुद्दीन जाने के लिए हरी झंडी दिखाई गयी. उन्‍होंने बताया कि प्राप्‍त पायरो बम अतिज्‍वलनशील होता है. इसे कई छोटे-छोटे पटाखों को मिलाकर बनाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें