29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा में खडगे को मिली विपक्ष के नेता की सीट, जोशी-आडवाणी भी बैठेंगे अगली कतार में

नयी दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा तय की गयी व्यवस्था के तहत मल्लिकार्जुन खडगे जो लोकसभा में कांग्रेस के नेता हैं, वे अगली पंक्ति में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और जनता दल सेक्युलर के प्रमुख एच.डी. देवगौडा के साथ बैठेंगे. बैठने की इस व्यवस्था के साथ ही लोकसभा अध्यक्ष […]

नयी दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा तय की गयी व्यवस्था के तहत मल्लिकार्जुन खडगे जो लोकसभा में कांग्रेस के नेता हैं, वे अगली पंक्ति में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और जनता दल सेक्युलर के प्रमुख एच.डी. देवगौडा के साथ बैठेंगे. बैठने की इस व्यवस्था के साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ने सदस्यों के डिवीजन नम्बर भी आवंटित किये.
मल्लिकार्जुन खडगे को यद्यपि विपक्ष के नेता का दर्जा नहीं दिया गया है लेकिन उन्हें लोकसभा में विपक्षी बेंच की तरफ लोकसभा उपाध्यक्ष के बगल वाली सीट आवंटित कर दी गयी है. ये वह सीट है जो आमतौर पर नेता प्रतिपक्ष को दी जाती है.
सोमवार से जब संसद का शीतकालीन सत्र शुरु होगा तो सीटों के आवंटन के अनुसार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी के पीछे दूसरी कतार में बैठेंगे. सदस्यों को डिवीजन नम्बर आवंटित किए गए हैं ताकि सदन में वोटिंग हो तो वो अपनी आवंटित सीट से अपना वोट कर सकें.
गृह मंत्री राजनाथ सिंह को सत्ता पक्ष की तरफ अगली पंक्ति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ठीक बगल वाली सीट दी गई है. उनके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की सीट होंगी.
सत्ता पक्ष की तरफ पांच नम्बर की सीट को खाली रखा गया है जबकि छह नम्बर सीट सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को आवंटित की गयी है.
कानून मंत्री सदानंद गौडा, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के अलावा मंत्रिमंडल में शिवसेना का प्रतिनिधित्व करने वाले अनंत गीते, तेदेपा के अशोक गजपति राजू और लोजपा के राम विलास पासवान भी सत्ता पक्ष की तरफ अगली कतार में बैठेंगे.
विपक्षी बेंचों की तरफ बीजद के भर्तृहरि महताब और तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय भी अगली पंक्ति में होंगे. पहली पंक्ति में ही अन्नाद्रमुक के पी. वेणुगोपाल भी बैठेंगे.पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती दूसरी पंक्ति में कांग्रेस के कमल नाथ, एनसीपी के तारिक अनवर, कांग्रेस के राहुल गांधी और कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ बैठी नजर आयेंगी. कैप्टन अमरिंदर सिंह लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता हैं.
माकपा के मुखर नेता मोहम्मद सलीम, जदयू के कौशलेन्द्र कुमार के साथ विपक्ष की तरफ तीसरी पंक्ति में होंगे. सीट आबंटन के बारे में घोषणा संसद के शीतकालीन सत्र के शुरु होने के दो दिन पहले हुयी है. सोलहवीं लोकसभा गठित होने के बाद से सीट आवंटन की इस कवायद में तकरीबन छह महीने लगे हैं.
543 सदस्यीय लोकसभा में कांग्रेस के सिर्फ 44 सदस्य हैं. सदन में यह कांग्रेस पार्टी की अब तक की सबसे कम संख्या है. पार्टी सदस्यों की इस संख्या के चलते उसे लोकसभा में विपक्ष के नेता का दर्जा भी हासिल नहीं हो सका है. इस पद को पाने के लिए कम से कम 55 सीट होनी चाहिए. कांग्रेस के बाद सबसे ज्यादा 37 सदस्य अन्नाद्रमुक के हैं जबकि तृणमूल कांग्रेस के 33 और बीजू जनता दल के 20 सदस्य हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें