29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक ही गोत्र वाली कांग्रेस-एनसीपी राष्ट्रवादी नहीं, भ्रष्टाचारवादी है : मोदी

सांगली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में अपने चुनाव प्रचार के दूसरे दिन सांगली में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के दिग्गज नेता व एनसीपी प्रमुख शरद पवार पर खूब राजनीतिक हमले किये. शरद पवार के गढ़ माने जाने वाले इस क्षेत्र में मोदी ने किसानों की समस्याओं के बहाने ही पवार […]

सांगली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में अपने चुनाव प्रचार के दूसरे दिन सांगली में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के दिग्गज नेता व एनसीपी प्रमुख शरद पवार पर खूब राजनीतिक हमले किये. शरद पवार के गढ़ माने जाने वाले इस क्षेत्र में मोदी ने किसानों की समस्याओं के बहाने ही पवार व कांग्रेस पर हमला बोला. मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि बाल ठाकरे के नहीं रहने के बाद महाराष्ट्र में पहला चुनाव हो रहा है और उनके प्रति अपनी अपार श्रद्धा व आदर को प्रकट करने के लिए वे शिवसेना के खिलाफ कुछ नहीं बोलेंगे. पर, मोदी ने अपनी रैली में गंठबंधन सरकार की मजबूरियों का उल्लेख कर अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस-एनसीपी के साथ शिवसेना को भी निशाने पर ही ले लिया और मतदाताओं से अपील की कि वे इस बार केंद्र की तरह महाराष्ट्र में स्पष्ट बहुमत वाली सरकार बनायें.
मोदी ने कांग्रेस व एनसीपी को एक ही गोत्र वाली पार्टी बताते हुए कहा कि केंद्र में लंबे समय तक इनकी सरकार रही, लेकिन कभी भी शरद राव (पवार) ने नर्मदा प्रोजेक्ट को क्लियर करवाने की कोशिश नहीं की. उन्होंने कहा कि अगर यह परियोजनाआ 2005-06 में पूरी हो जाती तो, महाराष्ट्र को हर साल 465 करोड़ रुपये की बिजली मिलती, जिसकी कीमत अबतक 3000 करोड़ रुपये से अधिक हो चुकी होती. उन्होंने कहा कि बिजली मिलने से यहां के खेतों को पानी मिलता और किसानों को लाभ मिलता, लेकिन पवार ने कृषिमंत्री के रूप में इसके लिए कभी गंभीरता नहीं दिखायी. उन्होंने कहा कि मैंने सरकार में आने के बाद 15 दिनों के अंदर इसको मंजूरी दे दी और साल दो साल में यह परियोजना पूरी हो जाने पर महाराष्ट्र को मुफ्त बिजली मिलने लगेगी.
प्रधानमंत्री ने कहा कि वाजपेयी सरकार ने ही मुंबई एयरपोर्ट का नाम छत्रपति शिवाजी के नाम पर रखा. उन्होंने पवार को ललकारते हुए कहा कि शरद राव आलोचना करना आसान है, यहां किशमिश व नेता दोनों ही खूब पैदा होते हैं, एक से एक दिग्गज नेता यहां से हुए, फिर चीनी मिलें क्यों बंद हो गयीं? गुजरात में जिस तरह दूध का को-ऑपरेटिव मूवमेंट है, उसी तरह यहां चीनी का को-ऑपरेटिव मूवमेंट हैं. लेकिन आपने चीनी कारखानों को राजनीति का अड्डा बना दिया. उन्होंने कहा कि मैं हैरान हूं शरद राव आप 10 सालों तक केंद्र में कृषि मंत्री रहे और हर साल 3700 किसानों ने यहां आत्महत्या की. कांग्रेस और एनसीपी ने कभी इसकी जिम्मेवारी नहीं ली. मोदी ने कहा कि हमारी शिवभक्ति को ललकारना बंद कर दीजिए, आपने अपने इलाके में जितनी ऊंची छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा लगवायी, उससे कहीं बड़ी स्टेच्यू मैंने सूरत में लगवायी. उन्होंने कहा कि यह भक्ति हमारी रगों, हमारे खून में है.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ अखबारों ने लिखा है कि मोदी शिवसेना की आलोचना नहीं करते हैं. बाला साहेब की अनुपस्थिति में महाराष्ट्र में यह पहला चुनाव है. बाला साहेब के प्रति मेरे मन में जो श्रद्धा व आस्था है, तमाम आलोचनाओं के बाद भी शिवसेना को बनाने में उन्होंने अपना जीवन खपा दिया, इसलिए मैं उनके प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट करने के लिए शिवसेना के विरुद्ध एक शब्द भी नहीं बोलूंगा.
उन्होंने कहा कि कांग्रेस-एनसीपी एक ही गोत्र के चट्टे-बट्टे हैं और ये राष्ट्रवादी नहीं, भ्रष्टाचारवादी हैं. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारवादी मानसिकता के खिलाफ महाराष्ट्र का यह चुनाव है. महाराष्ट्र को युति के चक्कर से बाहर निकालना है. उन्होंने कहा कि युति की सरकार ही महाराष्ट्र की जनता की बरबादी का कारण है. उन्होंने कहा कि आप भाजपा की बहुमत वाली सरकार बनायें, मैं जिम्मेवारी लेने को तैयार हूं. पांच साल बाद हमसे हिसाब मांगिएगा, हम हिसाब देंगे.
उन्होंने कहा कि पहले दुनिया में हिंदुस्तान का डंका नहीं बचता था, लेकिन अब दुनिया व अमेरिका में हिंदुस्तान का डंका इसलिए बज रहा है, क्योंकि देशवासियों ने केंद्र में एक पूर्ण बहुमत वाली सरकार चुनी है. इसलिए दुनिया हमारी बात सुनने को तैयार है. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अगर आप चाहते हैं कि हिंदुस्तान में भी चारों ओर महाराष्ट्र का डंका बजे तो यहां पूर्ण बहुमतवाली सरकार चुनिए. उन्होंने किसानों से कहा कि मैंने अपने वादे के अनुरूप पहले ही बजट में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना की शुरुआत की. कोल्ड ड्रिंक में फलों का रस मिलाने के अपने सुझाये फामरूले की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मैं अपने अमेरिका दौरे में पेप्सिको की सीइओ से मिला और उन्हें भी ऐसा करने को कहा है, उन्होंने कहा है कि वे लैबोरेटरी में इसकी जांच करायेंगी कि क्या यह संभव है. मोदी ने कहा कि मैंने अपने अधिकारियों को भी इसकी जांच कराने कहा है. उन्होंने कहा कि अगर पांच प्रतिशत भी फलों का जूस उसमें मिलाया जाने लगेगा तो किसानों का फल बरबाद नहीं होगा और उन्हें अच्छा मुनाफा होगा. मोदी ने कहा कि मैं अमेरिका में भी अपने किसानों के बारे में ही सोचता हूं.
प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल में मेक इन इंडिया कार्यक्रम शुरू किया है. जापान ने भारत में दो लाख करोड़ रुपये व चीन ने 1.25 लाख करोड़ रुपये भारत में लगाने की बात कही है. इससे भारत के लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि भारत अब आगे चलने के लिए खड़ा हो गया है, यह रूक नहीं सकता. उन्होंने कहा कि कांग्रेस-एनसीपी की सरकार ने पानी लूटा, शहीदों की विधवा का आवास लूटा, सरकारी तिजोरी लूटी, इसलिए उन्हें हमेशा के लिए विदा कर दीजिए. उनके लिए कोई कोई जगह नहीं होनी चाहिए. उन्होंने अंत में लोगों से मैदान में किसी प्रकार की गंदगी नहीं करने व कूड़ा नहीं छोड़ने का संकल्प करवाने से पूर्व गजानंद महाराज, छत्रपति शिवाजी व भारत माता के नारे भी लोगों से लगवाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें