36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मनमोहन सिंह वित्त संबंधी संसदीय समिति के सदस्य

नयी दिल्ली : देश में आर्थिक सुधारों के प्रणेता कहे जानेवाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को वित्त संबंधी संसद की स्थायी समिति का सदस्य बनाया गया है. मंगलवार को इस आशय की घोषणा की गयी. संयोगवश मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रहे एम वीरप्पा मोइली वित्त संबंधी समिति के प्रमुख हैं और इस समिति में […]

नयी दिल्ली : देश में आर्थिक सुधारों के प्रणेता कहे जानेवाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को वित्त संबंधी संसद की स्थायी समिति का सदस्य बनाया गया है. मंगलवार को इस आशय की घोषणा की गयी.

संयोगवश मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रहे एम वीरप्पा मोइली वित्त संबंधी समिति के प्रमुख हैं और इस समिति में कांग्रेस के अन्य नेता दिग्विजय सिंह तथा ज्योतिरादित्य सिंधिया बतौर सदस्य शामिल हैं. हार्वर्ड में शिक्षित निवेशक तथा पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के पुत्र और भाजपा सांसद जयंत सिन्हा भी इसके सदस्य हैं. सत्तारूढ़ पार्टी की ओर से एसएस अहलुवालिया तथा किरीट सोमैया भी समिति में हैं. 1991 में नरसिंह राव सरकार में वित्त मंत्री के तौर पर मनमोहन सिंह ने आर्थिक सुधारों की शुरुआत की थी, जिसने देश की तसवीर बदल दी.

* राहुल विदेश समिति में : राहुल गांधी संसद की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्य हैं जबकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी किसी भी घोषित समिति में नहीं हैं. पिछली लोकसभा में राहुल गांधी मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा खेल मामलों की समिति के सदस्य थे. तृणमूल कांग्रेस सदस्य सुगत बोस विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्य हैं जिसके अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर हैं. राकांपा की सुप्रिया सुले व द्रमुक की कनिमोझी इस समिति की सदस्य हैं.
* जोशी रक्षा समिति में : लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे पार्टी सहयोगी पी भट्टाचार्य की अध्यक्षता वाली गृह मामलों की समिति के सदस्य हैं. रक्षा संबंधी संसदीय समिति में मुरली मनोहर जोशी, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा और लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता अमरिंदर सिंह शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें