29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज से गणेश उत्‍सव शुरू,राष्‍ट्रपति,उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामना

ऊंकार स्वरूप श्री गणेशजी की महिमा नयी दिल्‍ली : आज से देशभर में गणेश महोत्‍सव आरंभ है. इसको लेकर पूरे देश में उत्‍साह चरम पर है. 10 दिनों तक चलने वाले इस महोत्‍सव पर देशवासियों को राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति ने शुभकामना दी है. राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक भगवान […]

ऊंकार स्वरूप श्री गणेशजी की महिमा

नयी दिल्‍ली : आज से देशभर में गणेश महोत्‍सव आरंभ है. इसको लेकर पूरे देश में उत्‍साह चरम पर है. 10 दिनों तक चलने वाले इस महोत्‍सव पर देशवासियों को राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति ने शुभकामना दी है. राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक भगवान गणेश की हम पर कृपा हो और हमारे विकास की राह मे आ रही सभी बाधाओं को वे दूर करें. इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को गणेश पूजा की हार्दिक शुभकामना दी है.

गणेश उत्‍सव का माहौल सबसे अधिक मुंबई में रहता है. इसके लिए बहुत दिन पहले से तैयारी शुरू हो जाती है. आज सुबह से ही मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ दिख रही है. लोगों ने सुख-समृद्धि के लिए गणेश से प्रार्थना की. सिद्धिविनायक में गणेश की विशेष आरती का आयोजन किया गया. देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में गणेश की बड़ी-बड़ी मूर्तियां बनायी गयी हैं.

* हैदराबाद में बनायी गयी देश की सबसे बड़ी गणेश की मूर्ति
गणेश महोत्‍सव को यूं तो महाराष्‍ट्र में सबसे धूम-धाम से मनाया जाता है. लेकिन अब इस पर्व को पूरे देश में मनाया जाने लगा है. इधर खबर है कि हैदराबाद में गणेश की सबसे बड़ी मूर्ति का निर्माण किया गया है. यहां 60 फुट के गणेश बनाये गये हैं. इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है. हैदराबाद में इस बार प्रर्यावरण को ध्‍यान में रखकर इस महोत्‍सव को मनाया जाने का फैसला लिया गया है.
* घर-घर विराजते हैं बप्‍पा
महाराष्‍ट्र में गणेश महोत्‍सव का पूरे दस दिनों तक धूम रहता है. इस दौरान प्रत्‍येक घरों में गणेश की मूर्ति स्‍थापित की जाती है. क्‍या छोटा क्‍या बड़ा सभी लोग इस पूजा में भाग लेते हैं. दस दिनों तक चलने वाली इस पूजा में सभी के यहां पहले से ही तैयारी शुरू हो जाती है. पूरे पवित्र मन से लोग बप्‍पा को अपने घरों में स्‍थापित करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें