केम छो ट्रंप: अहमदाबाद से दिल्ली तक, जानें भारत दौरे में क्या-क्या करेंगे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं. उनका ये दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि क्योंकि इसी साल नवबंर में अमेरिका में चुनाव होने जा रहे हैं. ट्रंप इस दौरे से काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं.


आज की इस स्पेशल स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि डोनाल्ड ट्रंप का भारत में पूरा कार्यक्रम क्या होगा? वो यहां किन शख्सियतों से मुलाकात करेंगे? दोनों देशों के बीच किन द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हो सकती है?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एवं उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप 12 सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद, आगरा और नयी दिल्ली जाएंगे.

जानिए प्रतिनिधिमंडल में कौन-कौन होगा शामिल

भारत के दौरे पर जा रहे अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस, ऊर्जा मंत्री डैन ब्रोइलेट, कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवेनी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन शामिल हैं.

ट्रंप की बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर भी भारत दौरे में उनके साथ होंगे. इवांका राष्ट्रपति की सहायक और कुशनर राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार हैं. भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगे.

22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे मोदी-ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ 24 फरवरी की दोपहर को अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट में उतरेंगे. यहा से मोटेरा स्टेडियम तक पीएम मोदी और ट्रंप 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे. इस बारे में डोनाल्ड ट्रंप ने बयान जारी करके दावा किया कि रोड शो के दौरान 70 लाख लोग उनका स्वागत करेंगे. हालांकि बाद में इस बात का खंडन किया गया.

अहमदाबाद में राष्ट्रपति ट्रंप तकरीबन 3 घंटे तक रूकेंगे. इस दौरान ट्रंप नवनिर्मित दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. कहा जा रहा है कि इस क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख दस हजार है.

इसी स्टेडियम में केम छो ट्रंप कार्यक्रम होगा जिसे डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी दोनों संबोधित करेंगे. डोनाल्ड ट्रंप इस कार्यक्रम को 24 फरवरी की दोपहर को साढ़े बारह बजे संबोधित करेंगे.

आगरा में ताजमहल का दीदार करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

अहमदाबाद का कार्यक्रम खत्म होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ आगरा के लिए उड़ान भरेंगे. ट्रंप अत्याधुनिक तकनीक वाले हेलीकॉप्टर मरीन वन से आगरा जाएंगे. राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया यहां एक घंटा रुकेंगे और दुनिया के बेहतरीन स्थापत्य में से एक ताजमहल का दीदार करेंगे.

राष्ट्रपति भवन में होगा डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत

आगरा में एक घंटा रुकने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. ट्रंप रात को तकरीबन 8 बजे दिल्ली पहुंचेगे और चाणक्यपुरी स्थित मौर्या होटल में रुकेंगे. अगले दिन यानी 25 फरवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया जाएगा. राष्ट्रपति भवन में कुछ वक्त बिताने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगे.

हैदराबाद हाउस में होगी दोनों की द्विपक्षीय वार्ता

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप हैदराबाद हाउस जाएंगे जहां पीएम मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता होगी. विदेश सचिव के मुताबिक इस द्विपक्षीय वार्ता में रक्षा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, व्यापार, उर्जा, द्विपक्षीय संबंध, सहित अन्य रणनीतिक भागीदारियों पर बातचीत होगी. व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इस दौरान ट्रंप सीएए और एनआरसी का मामला भी उठा सकते हैं.

पत्रकार वार्ता को भी संबोधि करेंगे मोदी-ट्रंप

आपको बता दें कि भारत का अमेरिका का साथ मजबूत व्यापारिक और रणनीतिक रिस्ता है. साल 2018 में दोनों देशों के बीच माल और सेवा का व्यापार 142 अरब डॉलर के पार चला गया था. ट्रंप के साथ भारत दौरे पर आ रहे व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

इसकी उर्जा की जरुरतें बहुत ज्यादा है. उन्होंने कहा कि अमेरिका उन जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत की मदद करने को तैयार है.

बातचीत के बाद पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए लंच की मेजबानी करेंगे. इसके बाद दोनों संयुक्त रुप से मीडिया को संबोधित करेंगे. हालांकि पत्रकारों के सवाल नहीं लिए जाएंगे.

अमेरिकी दूतावास में निजी कार्यक्रम में होंगे शामिल

इसी दिन शाम को तीन बजे डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी दूतावास में कुछ निजी कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं. हो सकता है कि यहां उद्योग प्रतिनिधियों के साथ गोलमेज वार्ता हो. इसके बाद ट्रंप शाम के सवा सात बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के सम्मान में रात्रि भोज देंगे.

रात के दस बजे राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका वापसी की उड़ान भरेंगे. बीच में उनकी योजना जर्मनी में रुकने की भी है.

इस दौरे में दोनों देश आतंकवाद से लड़ने और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग पर ध्यान देंगे.

अमेेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ कुछ विवाद भी जुड़े हैं. आईए थोड़ा इन्हें भी जान लेते हैं.

राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे के साथ जुड़ा पहला विवाद है अहमदाबाद में झुग्गियों को छुपाने के लिए बनाई जा रही दीवार. दरअसल, 24 को राष्ट्रपति ट्रंप सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक पीएम मोदी के साथ 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे. इस रास्ते में एक जगह झुग्गियां हैं. नगर निगम ने इन झुग्गियों को छुपाने के लिए रोड के दोनों तरफ दीवार बना दी है.

इस बात की काफी आलोचना हो रही है. इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापान के पीएम शिंजो आबे का दौरे के समय इन झुग्गियों को हरे पर्दे से छिपा दिया गया था.

इस दौरे से जुड़ा दूसरा विवाद है यमुना में 5000 क्यूसेक गंगाजल डालने का. दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप आगरा जाएंगे ताजमहल का दीदार करने. जाहिर है कि उन्हें यमुना दिखेगी. अब विदेशी मेहमानों को गंदी और मैली यमुना कौन ही दिखाना चाहता है.

तो अधिकारियों ने जुगाड़ लगाया और यमुना में पांच हजार क्यूसेक गंगाजल छोड़ दिया ताकि कुछ समय के लिए ट्रंप को यमुना साफ दिखे. अब करोड़ों रुपये खर्चने के बाद भी यमुना साफ नहीं हो पायी तो अधिकारियों का ये कदम लोगों को खल रहा है.

ट्रंप के दौरे से जुड़ा तीसरा विवाद खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही हैं. दरअसल, उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया. इसमें ट्रंप कहते नजर आए कि वो पीएम मोदी को बहुत पसंद करते हैं लेकिन भारत ने पिछले कुछ समय में अमेरिका के साथ अच्छा नहीं किया.

उन्होंने कहा कि भारत की वजह से उन्हें दुख पहुंचा है. इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने ये भी कहा कि वो इस दौरान कोई बड़ा व्यापारिक समझौता नहीं करेंगे. उनके इस बयान पर भी काफी सवाल उठे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें