36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ram Mandir Latest News: राम मंदिर निर्माण के लिए पीएम मोदी ने की ट्रस्ट गठन की घोषणा, बनेगा भव्य मंदिर

नयी दिल्ली: लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राम मंदिर निर्माण की पूरी योजना बतायी. उन्होंने कहा कि श्री राम जन्मस्थली पर भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए एक वृहद योजना तैयार की गयी है. ‘श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र’ नामक ट्रस्ट के गठन का प्रस्ताव पारित किया गया है. केंद्रीय […]

नयी दिल्ली: लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राम मंदिर निर्माण की पूरी योजना बतायी. उन्होंने कहा कि श्री राम जन्मस्थली पर भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए एक वृहद योजना तैयार की गयी है. ‘श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र’ नामक ट्रस्ट के गठन का प्रस्ताव पारित किया गया है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक में ‘‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी और यह ट्रस्ट अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा. पीएम मोदी ने लोकसभा में इस बाबत घोषणा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार ने अयोध्या कानून के तहत अधिग्रहीत 67.70 एकड़ भूमि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को हस्तांतरित करने का फैसला किया है. बुधवार सुबह लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा को बताया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आलोक में सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार से आग्रह किया गया था और उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है.

पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें आज इस सदन को और पूरे देश को यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है. मंत्रिमंडल की बैठक में कोर्ट के आदेशों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं. उन्होंने कहा कि भगवान राम के मंदिर के निर्माण और अन्य विषयों के लिए एक वृहद योजना तैयार की गयी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के गठन का प्रस्ताव पारित किया गया, यह ट्रस्ट अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा. उन्होंने कहा कि 9 नवंबर, 2019 को मैं करतारपुर गलियारे के लोकार्पण के लिए करतारपुर में था. गुरुनानक देवजी का 550वां प्रकाश पर्व था और बहुत ही पवित्र वातावरण था. उसी दिव्य वातावरण में मुझे देश की सर्वोच्च अदालत द्वारा राम जन्मभूमि के विषय पर दिये गये ऐतिहासिक फैसले के बारे में पता चला था.

मोदी ने कहा कि नौ नवंबर को फैसला आने के बाद सभी देशवासियों ने बहुत परिपक्वता का उदाहरण दिया था और वह इसके लिए देशवासियों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हैं. उन्होंने कहा कि भारत में हर पंथ के सभी लोग एक वृहद परिवार के सदस्य हैं. इस परिवार के हर सदस्य का विकास हो, वे सुखी और स्वस्थ हों, इस दिशा में उनकी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मंत्र के साथ काम कर रही है.

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस घोषणा के बाद जय श्री राम के नारे लगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें