27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सनारो होंगे 71वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि, पीएम मोदी का न्योता कबूला

नयी दिल्ली: ब्राजील के राष्ट्रपति इस हफ्ते भारत आ रहे हैं. राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सनारो 24 से 27 जनवरी के बीच चार दिनों की राजकीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति बोल्सनारो को भारत आने का न्यौता दिया था. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सनारो ही भारत […]

नयी दिल्ली: ब्राजील के राष्ट्रपति इस हफ्ते भारत आ रहे हैं. राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सनारो 24 से 27 जनवरी के बीच चार दिनों की राजकीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति बोल्सनारो को भारत आने का न्यौता दिया था. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सनारो ही भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे.

भारत मनाएगा 71वां गणतंत्र दिवस

बता दें कि भारत 26 जनवरी को अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इसी दिन साल 1949 को भारत ने अपने संविधान को आत्मार्पित किया था. 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस इसलिए भी मनाया जाता है कि, क्योंकि इसी तारीख को साल 1929 में कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन में पूर्ण स्वराज्य की मांग रखी गयी थी. इसके बाद कांग्रेस या महात्मा गांधी ने जो भी जनांदोलन खड़ा किया चाहे वो सविनय अवज्ञा आंदोलन (1931-32) हो या भारत छोड़ो आंदोलन (1942), पूर्ण स्वराज्य के मसले पर ही लड़ा गया. इससे पहले भारत केवल डोमिनियन स्टेटस की ही मांग कर रहा था.

क्यों खास होगा अबकी गणतंत्र दिवस

गौरतलब है कि, इस बार का गणतंत्र दिवस खास होने वाला है क्योंकि परेड के दौरान भारतीय वायु सेना में शामिल किये गए अपाचे और चिनूक हैलिकॉप्टरों को भी प्रदर्शित किया जाएगा. दोनों ही हेलीकॉप्टर उस दिन आसमान में कुचालें भरकर ताकत का प्रदर्शन करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें