32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महाराष्‍ट्र की उद्धव सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, दो लाख तक के ऋण माफ

नागपुर :महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को किसानों के दो लाख रुपए तक कर्ज माफ करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यहां विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन यह घोषणा करते हुए कहा, 30 सितम्बर, 2019 तक लिए गए फसल ऋण हमारी सरकार द्वारा माफ किए जाएंगे. ऋण की उच्चतम सीमा दो लाख […]

नागपुर :महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को किसानों के दो लाख रुपए तक कर्ज माफ करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यहां विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन यह घोषणा करते हुए कहा, 30 सितम्बर, 2019 तक लिए गए फसल ऋण हमारी सरकार द्वारा माफ किए जाएंगे.

ऋण की उच्चतम सीमा दो लाख रुपये तक है. इस योजना को महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफी योजना कहा जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके अलावा समय पर कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों के लिए एक विशेष योजना लाई जाएगी.

महाराष्ट्र के वित्तमंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि कर्ज माफी शर्तरहित होगी और इसका विवरण भविष्य में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किया जाएगा. सदन में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया कि सरकार ने पूरा कर्ज माफ करने का अपना वादा पूरा नहीं किया.

उन्होंने यह भी कहा कि शिवसेना नीत सरकार किसानों को बेमौसम बरसात के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रति हेक्टेयर पच्चीस हजार रुपये की सहायता देने में विफल रही है. उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री बनने से पहले खुद इसकी मांग की थी. इसके बाद फडणवीस और अन्य भाजपा नेताओं ने विरोध में सदन से बहिर्गमन किया.

गौरतलब हो मंगलवार को कहा कि उन्‍होंने कहा था कि वह किसानों को सहायता प्रदान करने के अपने वादे को पूरा करेंगे. ठाकरे ने कहा था कि राज्य के किसानों से किया गया वादा उनके और हमारे बीच का मामला है और मैं उस वादे को पूरा करुंगा.

विपक्ष को यह दिखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए कि उन्होंने हमें ऐसा करने पर मजबूर किया. मालूम हो विधानसभा में अप्रत्याशित रूप से भाजपा विधायक अभिमन्यु पवार और शिवसेना के संजय गायकवाड़ को एक दूसरे का कॉलर पकड़ते देखा गया. विधान परिषद् में भी शोर शराबा हुआ जहां भाजपा विधायकों ने किसानों के लिए मुआवजे की मांग रखी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें