29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CAA का विरोध LIVE: दिल्ली के जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन, भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर भी मौजूद

नयी दिल्लीः नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश भर में विरोध प्रदर्शनों का दौर लगातार जारी है. गुरुवार को देश के कई शहरों में हिसंक प्रदर्शन हुए. यूपी के लखनऊ और संभल में प्रदर्शन के दौरान हिंसा और आगजनी भी हुई. कर्नाटक में दो जबकि उत्तर प्रदेश में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गयी. दिल्ली […]

नयी दिल्लीः नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश भर में विरोध प्रदर्शनों का दौर लगातार जारी है. गुरुवार को देश के कई शहरों में हिसंक प्रदर्शन हुए. यूपी के लखनऊ और संभल में प्रदर्शन के दौरान हिंसा और आगजनी भी हुई. कर्नाटक में दो जबकि उत्तर प्रदेश में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गयी. दिल्ली में आज भी कई मेट्रो स्टेशन बंद हैं. प्रदर्शन से जुड़े हर अपडेट…..
– दिल्ली में नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है. जामा मस्जिद के बाहर मुस्लिम समुदाय के लोग नारेबाजी कर रहे हैं. इस दौरान यहां पर भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर भी रहे और नारेबाजी की. चंद्रशेखर ने यहां पर संविधान की तस्वीर लहराई.

-केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि नागरिकता कानून को लेकर कई लोग भ्रम फैला रहे हैं, ये बिल सिर्फ घुसपैठियों के खिलाफ है. इस बिल से किसी की नागरिकता नहीं छीनेगी, बल्कि कुछ शरणार्थियों को नागरिकता दी जाएगी.
-नागरिकता कानून को लेकर देशभर में मचे घमासान के बीच ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने शांति की अपील की है. ओवैसी ने पार्टी की एक बैठक में कहा, हमें इसका विरोध करना है लेकिन पुलिस की अनुमति लेकर और शांति से. उधर, यूपी में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी कहा है कि वह इस कानून के विरोध में हैं लेकिन उनकी पार्टी इसके खिलाफ हिंसा का समर्थन नहीं करती.
– नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली महिला कांग्रेस की कार्यकर्ता आज प्रदर्शन कर रही हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर के बाहर प्रदर्शन कर रही कई महिला कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है. इसके अलावा भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर रावण को भी दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया.
-विरोध करना हमारा अधिकार है, हालांकि हम हिंसा की निंदा करते हैं और जो कोई भी हिंसा में शामिल है वह पूरे प्रोटेस्ट का दुश्मन है. विरोध प्रदर्शन किया जाना चाहिए, लेकिन शांति बनाए रखने पर ही यह सफल होगाः असदुद्दीन ओवैसी
– दिल्ली में सभी मेट्रो स्टेशनों को खोल दिया गया है, पहले प्रदर्शन की वजह से कुछ स्टेशन बंद किए गए थे.
– भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को जामा मस्जिद से जंतरमंतर तक मार्च निकालने की इजाजत नहीं दी गई है. भीम आर्मी आज नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ मार्च निकालने जा रही है.
– असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा- नागरिकता संशोधन कानून से असम की संस्कृति, पहचान या लोगों को कोई खतरा नहीं है. कुछ लोग जनता को गुमराह कर रहे हैं.
– अहमदाबाद पुलिस ने कल नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा के सिलसिले में 49 लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए लोगों में कांग्रेस पार्षद शहजाद खान भी शामिल हैं.
– नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन और सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैलाने वाले उपद्रवियों के खिलाफ योगी सरकार सख्त ऐक्शन के मूड में है. संभल में समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.
– नागरिकता कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर में प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार को असम में इंटरनेट की सुविधा को दोबारा बहाल कर दिया गया है. बीते कई दिनों से असम में इंटरनेट बंद था, विरोध प्रदर्शन जारी था.
– दिल्ली पुलिस ने फेसबुक और ट्विटर सहित विभिन्न सोशल मीडिया मंचों से करीब 60 खातों से आपत्तिजनक सामग्री हटाने और उन्हें निष्क्रिय करने के लिए पत्र लिखा है. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ अफवाहों को रोकने के लिए काम कर रही है.
– गुरुवार को लखनऊ में हुई हिंसा में पुलिस ने कार्रवाई की है, अभी तक 150 को गिरफ्तार किया गया है जबकि 19 एफआईआर दर्ज की गई हैं.
– लखनऊ में गुरुवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद जिले में इंटरनेट सेवाएं आधी रात के बाद से बंद कर गई हैं. यह प्रतिबंध अगले आदेश तक लागू रहेगा. मालूम हो कि नए नागरिकता कानून के खिलाफ राजधानी लखनऊ में गुरुवार को हिंसा भड़क उठी थी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा 16 पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल हो गए थे.
– प्रदर्शन के बाद लखनऊ में अलर्ट बढ़ा दिया गया है. पूरे लखनऊ को 32 सेक्टरों में बांटा गया है, जहां मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे. लखनऊ का प्रशासन सभी इमामों से बात करेगा और शांति की अपील की जाएगी.
– कर्नाटक के बेंगलुरु में आज भी प्रदर्शन जारी है. एहतियात के तौर पर पुलिस की ओर से धारा 144 लगाई गई है. बता दें कि गुरुवार को भी कर्नाटक में काफी विवाद हुआ था. मंगलौर में प्रदर्शन के दौरान दो की मौत भी गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें