29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

”Maha Vikas Aghadi” महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री और छह नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

मुंबई : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो-दो नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. मुंबई के शिवाजी पार्क में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी. इस मौके पर तीनों दलों […]

मुंबई : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो-दो नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. मुंबई के शिवाजी पार्क में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी. इस मौके पर तीनों दलों के वरिष्ठ नेता और हजारों कार्यकर्ता मौजूद थे. पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बना है.

उद्धव राज्य में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’ की सरकार का नेतृत्व करने जा रहे हैं. शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने भी शपथ ली. शिंदे और देसाई दोनों शिवसेना के वरिष्ठ नेता हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कोटे से पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने भी शपथ ग्रहण किया.

पाटिल मराठा समुदाय तो भुजबल ओबीसी वर्ग से आते हैं. कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और कार्यकारी अध्यक्ष नितिन राउत को मंत्री पद की शपथ दिलायी गयी है. महाराष्ट्र कांग्रेस कोटे से शपथ लेने वाले थोराट मराठा समुदाय और तो राउत दलित समुदाय के चेहरा हैं. माना जा रहा है कि अब बहुमत साबित करने के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल का विस्तार होगा.

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री बने और शिवसेना से मुख्यमंत्री बनने वाले वह तीसरे व्यक्ति हैं. शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन सरकार का गठन विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा के 36 दिन बाद हुआ है.

उससे पहले शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने अपनी सरकार का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम जारी कर दिया है.’Maha Vikas Aghadi’ (NCP-Congress-Shiv Sena alliance) ने अपने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में इस बात की घोषणा कर दी है कि किसानों को तत्काल सहायता दी जायेगी. साथ ही यह फसल बीमा में सुधार किया जायेगा ताकि फसल खो चुके किसानों को तत्काल सहायता मिले.एनसीपी के जयंत पाटिल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज हमारी सरकार का पहला कैबिनेट होगा.

‘महा विकास अघाड़ी’ के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की शुरूआत में ही इस बात का उल्लेख किया गया है कि यह गठबंधन संविधान में वर्णित धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को लेकर प्रतिबद्ध है. इस प्रोग्राम में किसानों को राहत देते हुए कई तरह की घोषणाएं की गयीं हैं. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के हस्ताक्षर मौजूद हैं, जो इसपर तीनों की सहमति का प्रमाण भी हैं.

सोनिया गांधी ने उद्धव ठाकरे को बधाई देते हुए एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि मुझे खेद है कि मैं शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पार ही. वहीं समाजवादी पार्टी की नेता जया बच्चन ने कहा कि ठाकरे परिवार से हमारे काफी पुराने संबंध रहे हैं. मैं उद्धव जी को बधाई देती हूं और उम्मीद करती हूं कि वे महाराष्ट्र की बेहतरी के लिए काम करेंगे.

गौरतलब है कि करीब एक माह तक चले अभूतपूर्व सियासी दंगल के बाद महाराष्ट्र में आज नयी सरकार का गठन होने जा रहा है. विधानसभा चुनाव के बाद एक साथ आने वाली एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना की गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज शाम को शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे परिवार के ऐसे पहले सदस्य होंगे, जो कोई पदभार संभालेंगे.

कांग्रेस की ओर से जो दो मंत्री शपथ लेने वाले हैं, उनमें बड़ा बदलाव हुआ है. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण अब मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे, बल्कि उनकी जगह नितिन राउत शपथ लेंगे. बता दें कि वह दलित नेता हैं और पूर्व में मंत्री भी रह चुके हैं.

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे आज शाम उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. बता दें कि राज ठाकरे उद्धव के चचेरे भाई हैं, कुछ साल पहले उन्होंने शिवसेना से अलग होकर अपनी पार्टी बना ली थी.

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण समारोह से पहले इस बात पर सस्पेंस बना हुआ है कि डिप्टी सीएम कौन बनेगा. इन सभी अटकलों के बीच अजित पवार का बयान सामने आया है. अजित पवार का कहना है कि वह आज शपथ नहीं ले रहे हैं. डिप्टी सीएम पर फैसला बाद में होगा.

एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा कि शरद पवार के कहने पर वह इस सरकार में शामिल हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि शिवसेना के साथ मेरा करियर शुरू हुआ था, वहां 25 साल रहा, बाद में मैं कांग्रेस और अब एनसीपी में आ गया. आज तीनों पार्टियां एक साथ आ रही हैं, मुझे काफी खुशी है.क्या अजित पवार उपमुख्यमंत्री बनेंगे? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि 4 दिसंबर को इसपर शरद पवार को फैसला लेंगे.

शपथ ग्रहण से पहले महाराष्ट्र में हलचल तेज हो गई है. पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार अब अपने चाचा और एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मिलने पहुंचे हैं.

कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना आज शाम 4 बजे कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ऐलान कर दिया है. शिवसेना की तरफ से मंत्री बनने वाले सुभाष देसाई का कहना है कि तीनों पार्टियों का सीएमपी तैयार है, किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने कहा कि दो कॉर्डिनेशन कमेटी बनाई जाएंगी, एक कैबिनेट के मसले को संभालेगी और दूसरी अन्य बातों को. सुभाष देसाई ने कहा कि कोई भी पार्टी ऐसा कोई बयान नहीं देगी, जो दूसरी पार्टी के विषय से संबंधित हो.

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट का कहना है कि यह सरकार 5 साल चलेगी और जो कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तय किया गया उसके हिसाब से चलेगी. उन्होंने कहा कि अलग-अलग विचारधाराओं के बावजूद भी कोई परेशानी होने वाली नहीं है.

मुंबई के शिवाजी पार्क में होने वाले इस समारोह में तीनों पार्टियों के दो-दो मंत्री शपथ लेंगे.शिवसेना नेता संजय राउत ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले बड़ा बयान दिया है.

उन्होंने कहा कि अजित पवार की सरकार में क्या जिम्मेदारी होगी, इसपर शरद पवार अंतिम निर्णय लेंगे.सूत्रों की मानें तो आज कोई भी नेता उपमुख्यमंत्री पद की शपथ नहीं लेगा. इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि एनसीपी की ओर से आज ही कोई नेता डिप्टी सीएम पद की शपथ लेगा.

शिवाजी पार्क में स्थित शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के समाधि स्थल को आज सजाया गया है. इसी पार्क में उद्धव ठाकरे आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें