35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटेल की जयंती पर अमित शाह ने ‘एकता दौड़” को दिखाई हरी झंडी, कहा- मोदी सरकार ने 370 हटाकर देश को जोड़ा

नयी दिल्लीः देश के उप-प्रधानमंत्री व लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. सरदार पटेल के सम्मान में देश भर में आज राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है, साथ ही इस अवसर पर ‘रन फॉर यूनिटी’ का भी शुभारंभ किया गया है. गृहमंत्री […]

नयी दिल्लीः देश के उप-प्रधानमंत्री व लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. सरदार पटेल के सम्मान में देश भर में आज राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है, साथ ही इस अवसर पर ‘रन फॉर यूनिटी’ का भी शुभारंभ किया गया है. गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली के मेजर ध्यानंद स्टेडियम में ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखायी.
यह दौड़ मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से शुरू हुई. इस दौड़ में खेल से जुड़ी शख्सियतों, खेल प्रेमियों और केन्द्रीय पुलिस बल के जवानों सहित बड़ी संख्या में आम लोगों ने हिस्सा लिया. करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी इस दौड़ में हिस्सा लेने वाले लोगों ने सफेद रंग की टी शर्ट पहनी हुई थी और उनके हाथों में पटेल की तस्वीर थी. इससे पहले शाह पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश को एकजुट करने का काम सरदार पटेल ने किया है. भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) ने अनुच्छेद 370 हटाकर देश को एक करने का काम किया है. उन्होंने कहा, आर्टिकल 370 और 35ए देश में आतंकवाद की एंट्री का गेटवे बनी हुई थी, जिसे पीएम मोदी के नेतृत्व में हटाया गया. सरदार पटेल के कुछ सपने अधूरे रह गए थे जिन्हें बीजेपी ने पूरा किया है.
अमित शाह ने कहा कि देश आजाद होने के बाद 550 से ज्यादा रियासतों में देश को बांटने का काम अंग्रेजों ने किया था. पूरा देश और दुनिया मानती थी कि भारत को आजादी तो मिली लेकिन भारत बिखर जाएगा. लेकिन सरदार वल्लभ भाई पटेल ने एक के बाद रियासत को देश के साथ जोड़ने का काम किया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू, हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी शिरकत की.
गृह मंत्री ने कहा, ‘सरदार पटेल को याद करते हुए ‘एकता दौड़’ शुरू की गई, आजादी के बाद सरदार पटेल ने देश को अखंड बनाया. सरदार पटेल की जयंती पर पूरा देश उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है
. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर पूर्व उप-प्रधानमंत्री सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने पूर्व उप-प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जन्म-जयंती पर याद करते हुए लिखा, ‘देश की एकता के सूत्रधार लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें