27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उपचुनाव के रुझान/नतीजे LIVE: बिहार और यूपी समेत 18 राज्यों की 51 सीटों का पूरा हाल

नयी दिल्लीः महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों के साथ ही अन्य 18 राज्यों की 51 सीटों पर उपचुनाव के वोटों की गिनती भी शुरू हो गयी है. इन सीटों में से करीब 30 सीटें बीजेपी और उसके सहयोगियों के पास है. दो राज्यों बिहार और महाराष्ट्र में लोकसभा की दो सीटों के लिए भी […]

नयी दिल्लीः महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों के साथ ही अन्य 18 राज्यों की 51 सीटों पर उपचुनाव के वोटों की गिनती भी शुरू हो गयी है. इन सीटों में से करीब 30 सीटें बीजेपी और उसके सहयोगियों के पास है. दो राज्यों बिहार और महाराष्ट्र में लोकसभा की दो सीटों के लिए भी मतगणना जल्द शुरू होगी. उपचुनावों के नतीजे दोपहर तक आ जाएंगे.

-मेघालय के शेल्ला विधानसभा सीट पर उपचुनाव में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के बलजीत कुपर सिनरेम अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय उम्मीदवार ग्रेस मेरी खर्पूरी पर 5,000 मतों से बढ़त बनाये हुए हैं.

-पंजाब में विधानसभा की चार सीटों पर हुए उपचुनावों के लिए बृहस्पतिवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस जलालाबाद, फगवाड़ा और मुकेरियां सीटों पर और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) दाखा सीट पर आगे चल रहे हैं.

-ओडिशा की बिजेपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना बृहस्पतिवार को जारी है और बीजद प्रत्याशी रीता साहू अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सनत गड़तिआ पर 75,247 से अधिक मतों की बढ़त बनाये हुए हैं.

-बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की अभी तक की मतगणना में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रिंस राज अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार अशोक कुमार से 31,375 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं. बिहार में पांच विधानसभा सीटों बेलहार, सिमरी बख्तियारपुर, नाथनगर,किशनगंज और दरौंद में हुए उपचुनाव की मतगणना भी चल रही हैं. जिसमें राजद दो सीटों पर, जदयू और एआईएमआईएम एक-एक सीटों पर आगे हैं. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है.

– उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों के लिए संपन्न उपचुनाव की मतगणना के अब तक मिले रुझानों में सत्तारूढ़ भाजपा ने छह सीटों पर मजबूत बढ़त बना ली है. प्रारंभिक रुझान में भाजपा ने छह सीटों इगलास, लखनऊ कैंट, मानिकपुर, गोविंदपुर, घोसी और बलहा सीटों पर बढ़त बना रखी है. लखनऊ कैंट सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुरेश चंद तिवारी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के मेजर आशीष चतुर्वेदी से 17,235 मतों से आगे चल रहे हैं. बलहा (सुरक्षित) सीट पर भाजपा के सरोज सोनकर ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी किरण भारती पर 16,791 वोटों की मजबूत बढ़त बना ली है.

इगलास सीट पर भाजपा के राजकुमार सहयोगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के अभय कुमार पर 10,937 वोटों की बढ़त बना रखी है. मानिकपुर सीट पर भाजपा के आनंद शुक्ला अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के निर्भय सिंह पटेल से 9885 मतों से आगे चल रहे हैं. गोविंद नगर सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र मैथानी निकटतम प्रतिद्वंदी करिश्मा ठाकुर से 5457 मतों से आगे चल रहे हैं. प्रतापगढ़ सीट पर भाजपा के सहयोगी अपना दल सोनेलाल के प्रत्याशी राजकुमार पाल अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के नीरज त्रिपाठी से 6746 मतों से आगे चल रहे हैं.

रामपुर सीट से क्षेत्रीय सांसद आजम खान की पत्नी सपा प्रत्याशी तजीन फातिमा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के भारत भूषण पर 21,315 मतों की लगभग निर्णायक बढ़त ले ली है. जैदपुर सीट से सपा के गौरव कुमार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंबरीश से 7107 मतों से आगे चल रहे हैं. गंगोह सीट से कांग्रेस प्रत्याशी नोमान मसूद अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के कीरत सिंह से 8629 वोटों की बढ़त बनाए हुए हैं. जलालपुर सीट से बसपा प्रत्याशी छाया वर्मा अपने निकटतम उम्मीदवार भाजपा के राजेश सिंह से 3944 मतों से आगे चल रही हैं. घोसी सीट पर भाजपा प्रत्याशी विजय राजभर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा समर्थित प्रत्याशी सुधाकर सिंह से 2968 मतों से आगे चल रहे हैं.

-भाजपा के विशाल नेहरिया ने निर्दलीय प्रत्याशी राकेश कुमार को हरा कर धर्मशाला सीट पर जीत दर्ज की

-राजस्थान में विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव में मतों की गिनती के दोपहर तक के रूझान में एक सीट पर कांग्रेस तथा एक पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का प्रत्याशी आगे चल रहा है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, पूर्वाह्न करीब पौने बारह बजे तक के रूझान में खींवसर सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नारायण बेनीवाल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के हरेंद्र मिर्धा से 6780 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं मंडावा विधानसभा सीट के लिए वोटों की गिनती में कांग्रेस की रीटा चौधरी भाजपा की सुशीला सीगड़ से 20341 वोटों की बढ़त बनाए हुए हैं.

-अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की एक सीट पर हुए उपचुनाव की बृहस्पतिवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में निर्दलीय प्रत्याशी चकात अबोह दूसरे निर्दलीय प्रत्याशी अजेट होमटोक से 4,363 मतों से आगे चल रही हैं। अबोह को जहां 5,523 मत मिले हैं वहीं होमटोक ने 1,160 मत हासिल किए हैं.

-Mमध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को हो रही मतगणना में पांचवें दौर के बाद मिले रूझान में कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया 3,251 मतों से आगे चल रहे हैं.

-अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की एक सीट पर हुए उपचुनाव की बृहस्पतिवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में निर्दलीय प्रत्याशी चकात अबोह दूसरे निर्दलीय प्रत्याशी अजेट होमटोक से 4,363 मतों से आगे चल रही हैं. अबोह को जहां 5,523 मत मिले हैं वहीं होमटोक ने 1,160 मत हासिल किए हैं.

-असम में विधानसभा की चार सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना में सत्तारूढ़ भाजपा फिलहाल तीन सीटों पर बढ़त लिए हुए है. रंगापाड़ा सीट पर भाजपा के राजेन बरठाकुर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के कार्तिक कुर्मी से 19,965 मतों से आगे चल रहे हैं. वहीं राताबाड़ी सीट पर भाजपा के बिजय मालाकार ने कांग्रेस के केशब प्रसाद रजक पर 4,501 मतों से बढ़त बनाई हुई है.

-छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित चित्रकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना बृहस्पतिवार को जारी है और कांग्रेस के राजमन बेंजाम अपने निकटतम भारतीय जनता पार्टी के लच्छुराम कश्यप से 7336 मतों से आगे चल रहे हैं.

ताजा रुझानों के मुताबिक बरठाकुर को 28,437 मत मिले हैं जबकि कुर्मी ने 8,472 मत हासिल किए हैं. सोनारी सीट पर भाजपा की नवनीता हांडिक अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सुशील कुमार सुरी से 76 मतों से आगे हैं. जनिया विधानसभा सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के रफीकुल इस्लाम ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के शमसुल हक पर 1,528 मतों की बढ़त बनाई हुई है.

– हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की दो सीटों में से एक पर भाजपा ने अपना कब्जा कर लिया है और दूसरी सीट भी उसके हिस्से आना लगभग तय है. भाजपा प्रत्याशी विशाल नेहरिया ने 6,673 मतों के अंतर से मिली जीत के साथ धर्मशाला सीट अपने नाम कर ली है. नेहरिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय प्रत्याशी, राकेश कुमार को हराया है. कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर करन तीसरे स्थान पर रहे. वहीं पच्छाद में भाजपा की रीना कश्यप अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गंगू राम मुसाफिर से आगे चल रही हैं.

– पुडुचेरी में कामराज नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली है. कांग्रेस प्रत्याशी ए जॉन कुमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एआईएनआरसी के एस भुवनेस्वरन को 7,170 मतों के अंतर से हरा कर इस सीट को पार्टी के पास बरकरार रखा है. इस सीट के लिए नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे जबकि मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी एआईएनआरसी के बीच माना जा रहा था. कांग्रेस की जीत के साथ ही विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 15 पर पहुंच गई.

-10.20 AM गुजरात विधानसभा उपचुनाव में फिलहाल कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर चल रही है. यहां छह सीटों पर उपचुनाव हुा था. शुरुआती रुझान में कांग्रेस तीन सीटों पर जबकि भाजपा दो सीटों पर आगे चल रही है. गौर करने वाली बात ये हैं कि कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए अल्पेश ठाकोर राधनपुर से पीछे चल रहे हैं.

-10.15 AMदेश में हुए उपचुनाव पर मतगणना के रुझान आने शुरू हो गए हैं. महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उदयन राजे पीछे चल रहे है. वहीं बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी के प्रत्याशी प्रिंस राज आगे चल रहे हैं.

– 09.58 Am पंजाब में तीन सीटों पर कांग्रेस जबकि शिरोमणी अकाली दल एक सीट पर आगे चल रही है.

– उत्तर प्रदेश में रामपुर विधानसभा सीट पर आजम खान की पत्नी तंजीन फातिमा 3 हजार से ज्यादा वोटों से आगे. मानिकपुर में बीजेपी के आनंद शुक्ला आगे. बलहा सीट पर बीजेपी की सरोज सोनकर आगे हैं. गंगोह में कांग्रेस कैंडिडेट नोमान मसूद आगे चल रहे हैं. प्रतापगढ़ में अपना दल (एस) कैंडिडेट ने पहले राउंड के बाद 1479 वोटों की बढ़त बनाई है. जैदपुर में दूसरे राउंड की काउंटिंग के बाद एसपी प्रत्याशी ने साढ़े 4 हजार वोटों की बनाई बढ़त. लखनऊ कैंट से बीजेपी के सुरेश तिवारी 1000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

– केरल में पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी के लिए अच्छी खबर है. चुनाव आयोग से मिले शुरुआती रुझान में बीजेपी 1, कांग्रेस 1 और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) 1 सीट पर आगे चल रही है.

– उपचुनाव पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है क्योंकि परिणाम विधानसभा के गणित को आंशिक रूप से ही बदल पाएंगे. इसके परिणाम से पार्टियों में उत्साह बढ़ेगा. सोमवार को आयोजित हुए उपचुनाव में 57 फीसदी मतदान हुआ था. सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर उपचुनाव हुआ था.

21 अक्तूबर को बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट के लिए मतदान हुआ था. जिन 51 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ, उनमें उत्तर प्रदेश की 11 सीटें, गुजरात की छह सीटें, बिहार की पांच, असम की चार, पंजाब की चार, केरल की पांच, सिक्किम की तीन, राजस्थान की दो, हिमाचल प्रदेश की दो और तमिलनाडु की दो सीटें शामिल हैं. इसके अलावा अरूणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीटों पर भी मतदान हुआ था.

बिहार और यूपी पर पूरे देश की निगाह

बिहार में विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर सीट पर चुनाव हुआ था. बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इस उपचुनाव का प्रदर्शन नीतीश कुमार सरकार की नीतियों को लेकर जनता की राय दिखा सकता है. यूपी की बात करें तो अब तक कई उपचुनाव में असफलता देख चुकी बीजेपी को इससे बड़ी उम्मीदें हैं.

सत्ताधारी बीजेपी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए यह परीक्षा की तरह है. बीजेपी के पास यहां 403 विधानसभा सीटों में से 302 हैं. यहां 11 सीटों के लिए बीजेपी, बीएसपी, एसपी और कांग्रेस के बीच चौतरफा मुकाबला है. इन सीटों में से आठ सीटें पहले बीजेपी के पास थीं, एक सीट उसके सहयोगी दल अपना दल (एस) के पास थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें