25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM Modi ने ममल्लापुरम बीच पर जो Plogging की, उसका मतलब जानते हैं आप?

चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग से ममल्लापुरम में बैठक के दूसरे दिन यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समुद्र तट पर कचरा बीनते फोटो और वीडियो चर्चा में आ गया. इसके साथ ही लोगों की उत्सुकता एक अंग्रेजी शब्द ‘प्लॉगिंग’ के प्रति भी हो गई. पीएम मोदी ने टि्वटर पर शेयर किये वीडियो में लोगों […]

चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग से ममल्लापुरम में बैठक के दूसरे दिन यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समुद्र तट पर कचरा बीनते फोटो और वीडियो चर्चा में आ गया. इसके साथ ही लोगों की उत्सुकता एक अंग्रेजी शब्द ‘प्लॉगिंग’ के प्रति भी हो गई. पीएम मोदी ने टि्वटर पर शेयर किये वीडियो में लोगों से सार्वजनिक स्थानों का साफ रखने का आह्वान भी किया.

दरअसल, ‘प्लॉगिंग’ शब्द का अर्थ फिटनेस से संबंधित है. जॉगिंग या दौड़ते समय कचरा बीनने को प्लॉगिंग कहा जाता है और ऐसा करने वाले को प्लॉगर. अपने आप में प्लॉगिंग भी एक व्यायाम है. जॉगिंग या रनिंग के दौरान प्लॉगिंग करने में झुकना पड़ता है, उकड़ूं बैठना पड़ता है और कभी-कभी हाथ-पैर को स्ट्रेच भी करना पड़ता है.

प्लॉगिंग फिटनेस के दौरान साफ-सफाई का उद्देश्य भी पूरा करती है. यह दो स्वीडिश शब्दों प्लोका और अप से जुड़कर बना है, जिसका मतलब होता है जॉगिंग के साथ बीनना या उठाना. इसे एरिक अहलस्ट्रॉम ने काम पर जाने के दौरान रास्ते में काफी कचरा देखने के बाद 2016 में स्वीडन में शुरू किया था.

मेक्सिको शहर में प्लॉगिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था, जब एक साथ चार हजार लोगों ने प्लॉगिंग को अंजाम दिया था. हालांकि एरिक एहल्सट्रॉम कहते हैं कि भारत में यह कहीं बड़े पैमाने पर होता है. उनके अनुसार 10 हजार के आसपास लोग प्लॉगिंग को रोजाना अंजाम देते हैं.

इस शब्द या गतिविधि को दुनिया भर में मिल रही लोकप्रियता से एरिक खासे अभिभूत भी हैं. उनके मुताबिक प्लॉगिंग के दौरान कहीं ज्यादा कैलोरी खर्च होती हैं. ऐसे में फिटनेस के प्रति सचेत रहने वाले इसके जरिया कैलोरी बर्न करते हुए अपने आसपास साफ-सफाई रखने में भी मदद कर सकते हैं.

भारत के पहले प्लॉगर रिपु दमन बेवली फिलहाल अपने मिशन ‘रन टू मेक इंडिया लिटर फ्री’ के तहत सुर्खियों में हैं. इस मिशन के तहत वह दौड़ने के साथ-साथ भारत के 50 शहरों में साफ-सफाई रखने की अलख जगा रहे हैं. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम में भारत के पहले प्लॉगर रिपु दमन बेवली का जिक्र कर चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें