27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Google ने खुद के लिए बनाया Doodle, मना रहा है अपना 21वां बर्थडे

नयी दिल्ली: गूगल ने आज खुद के लिए डूडल बनाया है. इसमें कंपनी के बीते 20 साल के सफर को दिखाया गया है. दरअसल कंपनी ने टेक जगत में सफलतापूर्वक अपने 20 साल पूरे कर लिए और अपनी स्थापना की 21वीं वर्षगांठ मना रही है. इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर आज गूगल सबसे बड़ा […]

नयी दिल्ली: गूगल ने आज खुद के लिए डूडल बनाया है. इसमें कंपनी के बीते 20 साल के सफर को दिखाया गया है. दरअसल कंपनी ने टेक जगत में सफलतापूर्वक अपने 20 साल पूरे कर लिए और अपनी स्थापना की 21वीं वर्षगांठ मना रही है. इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर आज गूगल सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. बता देें कि गूगल की शुरूआत दो छात्रों ने एक कॉलेज प्रोजेक्ट के तहत की थी.

दो पीएचडी छात्रों ने बनाया था गूगल

गूगल का निर्माण साल 1995 में लैरी पेज और सर्जी बेन ने किया था. उन्होंने कॉलेज प्रोजेक्ट के तहत लार्ज स्केल सर्च इंजन प्रोटोटाइप के तौर पर इसको पेश किया था. गौरतलब है कि गूगल का एक डोमेन के तौर पर 15 सितंबर 1995 में रजिस्ट्रेशन किया गया था. हालांकि गूगल अपनी वर्षगांठ 15 की बजाय 27 सितंबर को मनाता है.

इसकी पुष्टि इस बात से होती है कि गूगल ने डूडल में एक फोटो लगाई है जिसमें 27 सितंबर 1998 लिखा हुआ है. बतौर कंपनी गूगल का रजिस्ट्रेशन 04 सितंबर 1998 को हुआ था.

इसलिए सर्च इंजन गूगल कहलाया

इस सर्च इंजन के नाम को लेकर इसको बनाने वाले छात्रों, लैरी पेज और सर्जी बेन ने बताया कि हमने अपने सिस्टम का नाम गूगल इसलिए रखा क्योंकि इसकी स्पेलिंग Google या 10100 के करीब है. ये स्पेलिंग और संख्या हमारे लार्ज स्केल सर्च इंजन के उद्देश्य को पूरा करता है.

पूरे विश्व में 100 भाषाओं में मौजूद

हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि पहले इस सर्च इंजन का नाम बैकरब रखा गया था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर गूगल रख दिया गया. बता दें कि वर्तमान में गूगल वैश्विक स्तर पर लगभग 100 भाषाओं में मौजूद है और साल दर साल लोगों द्वारा पूछे गए अरबों सवालों का जवाब देता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें