36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नार्थ सेंट्रल रेलवे ने टीचिंग के इन पदों पर निकाली वैकेंसी, योग्य उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन

नयी दिल्ली: उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद ने उत्तर मध्य रेलवे कॉलेज टूंडला में पीजीटी, टीजीटी और प्राथमिक शिक्षक पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 30 सितंबर 2019 या उससे पहले निर्धारित मानकों के आधार पर निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार […]

नयी दिल्ली: उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद ने उत्तर मध्य रेलवे कॉलेज टूंडला में पीजीटी, टीजीटी और प्राथमिक शिक्षक पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 30 सितंबर 2019 या उससे पहले निर्धारित मानकों के आधार पर निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा.

उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दें कि इन तीनों पदों के लिए साक्षात्कार का आयोजन अलग-अलग तिथियों को किया जाएगा. पीजीटी के लिए साक्षात्कार 04 नवंबर को सुबह साढ़े आठ बजे से किया जाएगा. टीजीटी के लिए इंटरव्यू 05 नवंबर किया जाएगा वहीं पीआरटी के लिए साक्षात्कार 06 नवंबर को किया जाएगा. सभी के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी.

उपरोक्त तीनों पदों में कुल 22 लोगों की भर्ती की जानी है. इनमें से लेक्चरर के पद के लिए कुल 8 पद हैं. विषयवार पदों का विवरण निम्नांकित है…

जीव विज्ञान – 1 पद

अंग्रेजी – 1 पद

वाणिज्य – 1 पद

इतिहास और नागरिक शास्त्र – 1 पोस्ट

गणित – 1 पद

भूगोल – 1 पद

हिंदी – 1 पद

अर्थशास्त्र – 1 पद

सहायक शिक्षक (TGT) – 8 पद

संगीत / गायन – 1 पद

पीटीआई (पुरुष) – 1 पद

अंग्रेजी – 1 पद

गणित + विज्ञान – 3 पद

सोशल साइंस – 1 पद

अंग्रेजी + भूगोल – 1 पद

प्राथमिक शिक्षक (PRT) – 6 पद

वेतनमान- लेक्चरर (पीजीटी) पद के लिए चयनित उम्मीदवार को सालाना 27,500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. सहायक शिक्षक (टीजीटी) के लिए चयनित उम्मीदवार को सालाना 26,250 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. वहीं प्राथमिक शिक्षक (टीआरटी) के लिए चयनित उम्मीदवार को 21,250 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे.

तीनों पदों के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता-

प्राथमिक शिक्षक- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंको के साथ बारहवीं पास हो या फिर न्यूनतम पचास फीसदी अंक के साथ इंटरमीडिएट हो. साथ ही उम्मीदवार के पास D.Ed/ B.El.Ed./B.Ed या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही जिस उम्मीदवार ने हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से सीटेट क्वालीफाई किया हो वही इस पद के लिए आवेदन करने का योग्य होगा.

सहायक शिक्षक- एनसीईआरटी द्वारा संचालित रिजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन से न्यूनतम पचास फीसदी अंक के सात चार साल का डिग्री कोर्स किया हो या संबंधित विषयो में न्यूनतम 50 फीसदी अंक के साथ स्नातक की डिग्री हो. उम्मीदवार ने सीटेट क्वालीफाई किया हो. जो उम्मीदवार इन योग्यताओं को पूरा करता है वो इस पद के लिए आवेदन करने का पात्र होगा.

व्याख्याता (लेक्चरर)- संबंधित विषय में एनसीईआरटी द्वारा संचालित क्षेत्रीय महाविद्यालय से एजुकेशन में दो साल का एकीकृत मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए. या फिर किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 फीसदी अंक के साथ मास्टर्स की डिग्री होना चाहिए. हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए.

उम्मीदवार कैसे करें आवेदन- ऑफलाइन माध्यम से आवेदन भरा जा सकेगा. इसकी ऑफिशियल लिंक पर जाकर पहले आवेदन डाउनलोड करना होगा फिर उसे भर कर निर्धारित तिथि से पहले इस पते पर भेजना होगा.

पता- प्रिंसिपल, नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे कॉलेज, टूंडला, जिला – फिरोजाबाद – 283204 (यूपी) को भेज सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नार्थ सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट https://ncr.indianrailways.gov.in/ को विजिट कर सकते हैं.

प्रिंसिपल, नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे कॉलेज, टूंडला, जिला – फिरोजाबाद – 283204 (यूपी) को भेज सकते हैं।

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें