1. home Home
  2. national
  3. 1322415

I&B सचिव अमित खरे का एलान- सभी महत्वाकांक्षी जिलों में खुलेगा कम्युनिटी रेडियो स्टेशन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

ब्यूरो, नयी दिल्ली

ग्रामीण क्षेत्रों में आपदा के समय कम्युनिटी रेडियो के योगदान को देखते हुए सरकार द्वारा चयनित महत्वाकांक्षी जिलों में एक कम्युनिटी रेडियो स्टेशन खोलने की योजना है. सरकार का मानना है कि कम्युनिटी रेडियो से ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक बदलाव लाया जा सकता है. कई जगहों पर इसके कारण बदलाव आये हैं.

सातवें कम्युनिटी रेडियो सम्मेलन को संबोधित करते सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में कम्युनिटी रेडियो महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. स्थानीय भाषा में कम्युनिटी रेडियो के काम करने से आम लोगों की समस्या समझने में मदद मिलेगी. जमीनी स्तर पर समस्याओं का पता चलने पर सरकार इसे दूर करने का उपाय करेगी.

उन्होंने कहा कि सरकार सभी जिलों में कम्युनिटी रेडियो स्टेशन खोलेगी, लेकिन पहली प्राथमिकता महत्वाकांक्षी जिले हैं. कम्युनिटी रेडियो का मकसद सतत विकास के लक्ष्य को हासिल करना है. उन्होंने कम्युनिटी रेडियो के प्रतिनिधियों से कहा कि सरकार की योजनाओं को प्रसारित करना चाहिए खासकर जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में. ताकि जरूरी लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी हो.

साथ ही उन्‍होंने स्थानीय हीरो जैसे प्रमुख शिक्षक और खिलाड़ियों का जिक्र करने की सलाह दी ताकि सूचनाओं का व्यापक असर लोगों पर हो सके. सरकार का मानना है कि कम्युनिटी रेडियो स्थानीय आवाज को प्लेटफार्म मुहैया कराने का सबसे सशक्त माध्यम है और इसके जरिए सामाजिक सशक्तिकरण में मदद मिलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें