20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

New Labor Law के विरोध में दो अगस्त को देशव्यापी प्रदर्शन करेंगे श्रमिक संगठन

नयी दिल्ली : देश के 10 प्रमुख श्रमिक संगठनों ने संसद में दो श्रम संहिताएं पेश किये जाने के खिलाफ दो अगस्त को देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन की अपील की है. उनका कहना है कि इन संहिताओं के मसौदे पर उनकी आपत्तियों को पूरी तरह उपेक्षा हुई है और ये दोनों श्रमिकों के हित के खिलाफ हैं. […]

नयी दिल्ली : देश के 10 प्रमुख श्रमिक संगठनों ने संसद में दो श्रम संहिताएं पेश किये जाने के खिलाफ दो अगस्त को देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन की अपील की है. उनका कहना है कि इन संहिताओं के मसौदे पर उनकी आपत्तियों को पूरी तरह उपेक्षा हुई है और ये दोनों श्रमिकों के हित के खिलाफ हैं.

इसे भी देखें : श्रमिक संगठनों की हड़ताल का दूसरा दिन : बैंक और ट्रांसपोर्ट सर्विसेज पर देश भर में दिखा मिला-जुला असर

इन केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने बुधवार को साझा बयान में मांग की कि इन दोनों संहिताओं को लोक सभा से वापस लिया जाये. बयान पर श्रमिक संगठन (इंटक, एटक, एचएमएस, सीटू, एआईसूटीयूसी, एलपीएफ, यूटीयूसी और स्वतंत्र परिसंघ/संघों) के प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर है.

इन संगठनों ने कहा है कि वे प्रस्तावित संहिताओं के मसौदे पर कड़ी आपत्ति के बावजूद श्रम कानूनों एवं संबंधित अन्य कानूनों को नयी संहिता में बदलने के प्रयास पर कड़ी आपत्ति करते हैं और इसकी निंदा करते हैं. इन यूनियनों ने सभी कर्मचारी संघों और श्रमिक यूनियनों से दो अगस्त को देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की है.

उनका यह भी कहना है कि अंतरराष्ट्रीय श्रम मानदंडों की उपेक्षा कर कर्मचारी विरोधी इन प्रस्तावित कानूनों को वापस लिया जाना चाहिए. केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने सांसदों से भी सरकार के इस कदम का विरोध करने का आह्वान किया है. सरकार ने मजदूरी विधेयक पर संहिता 2019 और व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कामकाजी स्थिति संहिता विधेयक 2019 को लोकसभा में 23 जुलाई को पेश किया.

यूनियनों का कहना है कि दोनों विधेयकों में विपक्ष की तरफ से उठाये गये सभी मुद्दों और आपत्तियों की अनदेखी की गयी. इसमें कर्मचारियों के अधिकारों की कटौती की गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें