28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्री की पीएम मोदी, डोभाल और एस जयशंकर से मुलाकात, अहम मुद्दों पर चर्चा

नयी दिल्लीःअमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तीन दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली में हैं. बुधवार सुबह दिल्ली पहुंचते ही माइक पोम्पियो ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. माइक पोम्पियो का नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत किया. जिस समय माइक पॉम्पियो ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की तब उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, एनएसए […]

नयी दिल्लीःअमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तीन दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली में हैं. बुधवार सुबह दिल्ली पहुंचते ही माइक पोम्पियो ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. माइक पोम्पियो का नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत किया. जिस समय माइक पॉम्पियो ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की तब उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, एनएसए अजित डोभाल भी वहीं मौजूद थे. पीएम मोदी के बाद पोम्पियो ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की. उनकी आज शाम भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बैठक और फिर रात्रिभोज है. माना जा रहा है कि पोम्पियो संग बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर अहम सामरिक मुद्दे पर भारत का रुख मजबूती से रखेंगे. इसमें प्रमुख रूप से भारत-रूस रिश्ते पर भी बात होगी.
जयशंकर और पोम्पियो की बैठक में इस महीने के आखिर में जी 20 सम्मेलन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच होने वाली मुलाकात की भी रूपरेखा भी तय हो सकती है. अमेरिका द्वारा भारत को दिए जाने वाले सामान्य तरजीही प्रणाली (GSP)दर्जा समाप्त करने के बाद पोम्पियो का यह दौरा हो रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया कि हमारी रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए मिल कर काम कर रहे हैं.
मंत्री पोम्पिओ ने भारत-अमेरिका संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चर्चा के लिए उनसे मुलाकात की. प्रधानमंत्री ओसाका में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. रणनीतिक रूप से अहम भारत-अमेरिका वार्ता से पहले मंगलवार को राजनयिक सूत्रों ने कहा था कि भारत रूस से एस- 400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए अमेरिकी प्रतिबंध से छूट की शर्तों को पूरा करता है.
उन्होंने जोर दे कर कहा कि भारत रूस के साथ अपने पुराने रक्षा संबंधों को ‘‘खत्म’ नहीं कर सकता है. विदेश मंत्री एस जयशंकर और पोम्पिओ रूस से मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद के अलावा आतंकवाद, एच1बी वीजा, व्यापार और ईरान से तेल खरीद पर अमेरिकी प्रतिबंधों से उत्पन्न होने वाली स्थिति सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे. ट्रंप प्रशासन के दौरान किसी अमेरिकी विदेश मंत्री का यह तीसरा भारत दौरा है. पोम्पिओ की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जी. 20 शिखर सम्मेलन के इतर होने वाली बैठक से पहले हो रही है. जी.20 शिखर सम्मेलन 28-29 जून को जापान के ओसाका में होने वाला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें