27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली में 20 साल का रिकॉर्ड टूटा, पारा पहुंचा 48 के पार, दक्षिण में तूफान का खतरा, उत्तर में झुलसाती गर्मी का संकट

बरकरार रहेगा लू का कहर नयी दिल्ली : उत्तर भारत के मैदानी इलाकों, राजस्थान, मध्य प्रदेश एवं दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सर्वाधिक 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह दिल्ली में पिछले 20 साल में अब तक का सर्वाधिक गर्म […]

बरकरार रहेगा लू का कहर

नयी दिल्ली : उत्तर भारत के मैदानी इलाकों, राजस्थान, मध्य प्रदेश एवं दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सर्वाधिक 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह दिल्ली में पिछले 20 साल में अब तक का सर्वाधिक गर्म दिन रहा. इससे पहले 26 मई, 1998 को दिल्ली में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था.

सोमवार को देश में सबसे गर्म स्थान राजस्थान का चुरु रहा. यहां अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने अगले तीन दिन में दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज होने लेकिन अगले 24 घंटे तक ग्रीष्म लू का कहर बरकरार रहने की आशंका व्यक्त की है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

बुधवार से रविवार तक अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के आसपास बरकरार रहेगा. दिल्ली के अलावा पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटे तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा. वहीं, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और पंजाब में भी गर्मी का प्रकोप रहेगा. विभाग के अनुसार राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ इलाकों में 13 जून तक गर्म हवाओं के साथ लू और भीषण गर्मी बरकरार रहेगी.

बिहार-झारखंड में तेज धूप, उमस भरी गर्मी, अभी राहत नहीं

मौसम साफ रहेगा वातावरण में रहेगी नमी की अधिकता

पिछले दिनों हुई बारिश व तेज हवाओं के कारण शाम के समय मौसम थोड़ा ठंडा रह रहा था, लेकिन एक सप्ताह से लगातार बढ़ रही गर्मी और उमस से लोग परेशान हो गये हैं. मौसम विभाग के अनुसार अभी यह स्थिति बनी रहेगी. बिहार और झारखंड में सोमवार को सुबह से ही तेज धूप निकली और उसम भरी गर्मी से लोग दिन भर परेशान रहे.

औसत अधिकतम तापमान

मैदानी इलाका 40 डिग्री

तटीय इलाका 37 डिग्री

पहा़ड़ी क्षेत्र 30 डिग्री

स्थान अधिकतम आर्दता हवा की तापमान प्रतिशत में रफ्तार

दिल्ली 48 डिग्री 22 08 किमी/घंटा

रांची 41 डिग्री 54 13 किमी/घंटा

पटना 41 डिग्री 64 16 किमी/घंटा

कोलकाता 37 डिग्री 86 18 किमी/घंटा

तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान की चेतावनी, तेज बारिश की आशंका

अरब सागर के दक्षिण पूर्वी क्षेत्रों और लक्षद्वीप के आसपास सोमवार को हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी की है. विभाग ने इसके मद्देनजर दक्षिण और पश्चिमी इलाकों, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण एवं गोवा में अगले तीन दिनों तक तेज बारिश की आशंका व्यक्त की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें