29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की पहली यात्रा, आज करेंगे दक्षिण के द्वारिका में कृष्ण के दर्शन

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी पारी का पहला विदेश दौरा आज से शुरू हो रहा है. जिस मंदिर को दक्षिण की द्वारिका कहते हैं, उस द्वारिका मंदिर के द्वार पर पीएम मोदी मत्था टेकने पहुंचने वाले हैं. प्रधानमंत्री मंदिर में दर्शन के बाद हिन्द महासागर में स्थित छोटे से देश मालदीव के लिए […]

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी पारी का पहला विदेश दौरा आज से शुरू हो रहा है. जिस मंदिर को दक्षिण की द्वारिका कहते हैं, उस द्वारिका मंदिर के द्वार पर पीएम मोदी मत्था टेकने पहुंचने वाले हैं. प्रधानमंत्री मंदिर में दर्शन के बाद हिन्द महासागर में स्थित छोटे से देश मालदीव के लिए रवाना होंगे. मालदीव भारत का अहम रणनीतिक साझेदार है. प्रधानमंत्री राजधानी माले में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और दूसरे वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे. पीएम मोदी मालदीव से फिर श्रीलंका रवाना होंगे.

पीएम मोदी केरल के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार रात ही त्रिशूर के नौसेना के हवाई अड्डे पर पहुंचे. केरल के राज्यपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) पी सदाशिवम, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, सहित अन्य गणमान्य लोगों उनकी अगवानी की. त्रिशूर जिले के गुरुवयूर में श्री कृष्ण मंदिर में सुरक्षा कड़ी की गई है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रार्थना करेंगे. दर्शन पूजन के बाद पीएम मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं को भी संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार देश की सत्ता संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर शनिवार को मालदीव जा रहे हैं. उनकी इस यात्रा को भारत के पड़ोसी देशों के महत्व और ‘पड़ोसी पहले’ की नीति से जोड़कर देखा जा रहा है. पीएम मोदी मालदीव की संसद को भी संबोधित करेंगे, जिस पर भारत के सभी पड़ोसी देशों की नजरें होंगी. खास बात यह है कि पिछले आठ वर्षों में पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता के लिए मालदीव जा रहे हैं. हालांकि पीएम मोदी इससे पहले नवंबर 2018 में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद सालेह के शपथ ग्रहण में भी पहुंचे थे.
पीएम मालदीव की संसद के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद संग बैठक करेंगे. इस दौरान मालदीव पीएम मोदी को राष्ट्रपति ऑफिस में ऑर्डर ऑफ निशानीजुद्दीन से सम्मानित करेगा. पीएम मोदी की यात्रा के दौरान मालदीव के विकास और उसकी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

श्रीलंका के साथ एकजुटता का प्रदर्शन
मालदीव दौरे के बाद पीएम श्रीलंका दौरे पर जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बयान जारी कर कहा कि उनका श्रीलंका का दौरा वहां ईस्टर के मौके पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर श्रीलंका की सरकार और जनता के साथ एकजुटता जाहिर करता है. जिस तरह चीन ने श्रीलंका को अपना सामरिक ठिकाना बनाना शुरु किया है, भारत के लिए इसकी रणनीतिक काट ढूंढ़ना जरूरी हो गया है. इसीलिए जैसे ही श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री मोदी को न्योता दिया, वो तुरंत कोलंबो जाने के लिए राजी हो गए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें