39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Guinness Record : 13 घंटे में मोटापा घटाने के 53 ऑपरेशन कर सर्जन ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

इंदौर : डॉक्टरों के विशेषज्ञ दल ने यहां महज 13 घंटे 20 मिनट में 53 लोगों का मोटापा घटाने की सर्जरी करने का दावा किया है जिनमें 182 किलोग्राम के बेहद भारी वजन वाला मरीज शामिल है. इस कारनामे को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने कीर्तिमान के रूप में मान्यता देते हुए दल के […]

इंदौर : डॉक्टरों के विशेषज्ञ दल ने यहां महज 13 घंटे 20 मिनट में 53 लोगों का मोटापा घटाने की सर्जरी करने का दावा किया है जिनमें 182 किलोग्राम के बेहद भारी वजन वाला मरीज शामिल है.

इस कारनामे को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने कीर्तिमान के रूप में मान्यता देते हुए दल के अगुवा सर्जन के नाम प्रमाणपत्र जारी किया है.

सर्जन मोहित भंडारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि उनकी अगुवाई वाले 11 सदस्यीय दल ने एक मई को सुबह छह बजे से अलग-अलग बेरियाट्रिक सर्जरी (मोटापा घटाने के ऑपरेशन) का सिलसिला शुरू किया जो शाम सात बजकर 20 मिनट तक चला.

इस दौरान 35 महिलाओं समेत कुल 53 लोगों का मोटापा घटाने के सिलसिलेवार ऑपरेशन किये गये. उन्होंने बताया कि बेरियाट्रिक सर्जरी से गुजरने वाले इन 53 लोगों में बांग्लादेश और केन्या का एक-एक मरीज शामिल है.

इन मरीजों की उम्र 23 से 68 वर्ष के बीच है. भंडारी ने बताया, 100 किलोग्राम से लेकर 182 किलोग्राम तक के वजन वाले ये मरीज मोटापे के कारण मधुमेह, हाइपरटेंशन, स्लीप एपनिया और कुछ अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे.

इनमें से कुछ मरीज तो ऐसे थे कि जिनकी जिंदगी अत्यधिक वजन के कारण अपने घर में सिमट कर रह गयी थी. उन्होंने बताया कि बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद सभी 53 मरीजों की हालत पर नजर रखे जाने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें