26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जाकिर नाईक की 50 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, आरोपपत्र दाखिल

नयी दिल्‍ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक की कुल 50 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त कर ली है. इसके अलावा ईडी ने नाइक व अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर लिया है. ईडी ने कुल 193.06 करोड़ रुपये की आपराधिक संपत्ति की पहचान की. इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय ने आतंकी […]

नयी दिल्‍ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक की कुल 50 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त कर ली है. इसके अलावा ईडी ने नाइक व अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर लिया है. ईडी ने कुल 193.06 करोड़ रुपये की आपराधिक संपत्ति की पहचान की.

इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तायबा के संस्थापक हाफिज सईद और अन्य के द्वारा टेरर फंडिंग के मामले में मोहम्मद सलमान और उनके परिवार की से जुड़ी 73.12 लाख रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है.

मालूम हो नाइक व अन्य के खिलाफ ईडी ने 22 दिसंबर 2016 को मनी लॉन्डरिंग मामले में शिकायत दर्ज की थी. नाइक को दो साल पहले गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आरोपित किया गया था.

इसे भी पढ़ें…

ईडी ने आतंकवादी हाफिज सईद से जुड़े 73.12 लाख रुपये की संपत्ति जब्‍त की

उसे जून 2017 में अदालत ने वांछित अपराधी घोषित किया था. इसके बाद, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) नेशहर में स्थित नाइक के दो फ्लैट और एक वाणिज्यिक प्रतिष्ठान कुर्क कर लिये थे.गौरतलब हो नाइक के खिलाफ एनआइए आतंकवाद एवं धनशोधन आरोपों के तहत जांच कर रही है. नाइक एक जुलाई 2016 को तब भारत से भाग गया था जब पड़ोसी देश बांग्लादेश में आतंकवादियों ने दावा किया कि वे जेहाद शुरू करने को लेकर उसके भाषणों से प्रेरित हुए थे.

* कैसे विवादों में आये जाकिर

ढाका हमले के बाद खबर आयी कि हमलावर इसलामिक धर्म गुरु डॉ जाकिर नाइक के फॉलोअर थे. खबरों के मुताबिक, ढाका हमले में शामिल दो आतंकी निब्रास इसलाम और रोहन इम्तियाज के भाषणों से प्रभावित थे. यह खबर मीडिया में आने के बाद एनआइए एक्‍शन में आयी और नाइक के बारे में जानकारी जुटाने लगी.

* कौन है डॉ जाकिर नाइक

डॉ जाकिर नाइक का जन्म मुंबई में 18 अक्तूबर, 1965 को हुआ था. वह पेशे से डॉक्टर हैं. इसलामिक धर्मगुरु के नाम पर मशहूर हैं और लेखक एवं एक अच्छा वक्ता भी हैं. इसके अलावा वो इसलामिक रिसर्च फांउडेशन या आइआरएस के फाउंडर और प्रेसिडेंट हैं. इनका फाउंडेशन पीस टीवी चैनल भी चलाता है. दावा है कि इसे दुनियाभर में करीब दो करोड़ लोग देखते हैं. नाइक के फेसबुक पर एक करोड़ 14 लाख फॉलोअर हैं. हालांकि, भारत, ब्रिटेन, मलयेशिया, कनाडा में पीस टीवी पर बैन लगा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें