36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आगे बढ़ रहा चक्रवात तूफान फोनी, अगले 24 घंटे खतरनाक, भारी बारिश की आशंका, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की आशंका नयी दिल्ली/चेन्नई : बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. ये तूफान अगले 12 घंटे में ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ तथा अगले 24 घंटे में ‘बेहद भीषण चक्रवाती तू्फान’ में तब्दील हो सकता है. इसके […]

केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की आशंका
नयी दिल्ली/चेन्नई : बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. ये तूफान अगले 12 घंटे में ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ तथा अगले 24 घंटे में ‘बेहद भीषण चक्रवाती तू्फान’ में तब्दील हो सकता है.
इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल फोनी तूफान त्रिम्कोमली (श्रीलंका) के 745 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व, चेन्नई के 1050 किलोमीटर दक्षिण पूर्व तथा मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) के 1,230 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में है. केरल के सुदूर इलाकों में 29 और 30 अप्रैल को तेज बारिश हो सकती है. चक्रवात तमिलनाडु नहीं पहुंचेगा, लेकिन इसके असर से उत्तरी भागों में हल्की बारिश हो सकती है. केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की आशंका है.
30 अप्रैल और एक मई तक इस तूफान के तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र तट के पास पहुंचने की संभावना है. फोनी एक मई के बाद अपनी दिशा बदलेगा. तमिलनाडु, पुडुचेरी तट, कोमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी और उसके पास रविवार को 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. मौसम विभाग ने श्रीलंका, तमिलनाडु, आंध्र, पुडुचेरी के मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है.
कहां से िकतनी दूरी पर है फोनी तूफान
745 किमी
श्रीलंका के तट से
1050 किमी
चेन्नई तट से
1230 किमी
आंध्र प्रदेश से
कल 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर 30 अप्रैल की सुबह से हवा की गति 50-60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने और फिर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. पुडुचेरी, तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश में तट पर और उसके पास समुद्र में स्थिति बेहद प्रतिकूल हो सकती है.
दिल्ली और ओड़िशा में पारा 40 डिग्री के पार
उत्तर, पश्चिम और पूर्वी भारत रविवार को भीषण गर्मी की चपेट में रहा. राष्ट्रीय राजधानी, गुजरात और ओड़िशा के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री को पार कर गया. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया. ओड़िशा के तालचर में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.
कई राज्यों में गर्मी से राहत नहीं
तूफान फोनी से उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. पूर्वोत्तर भारत में बंगाल की खाड़ी से तेज आर्द्र हवाएं आ रही हैं, जिससे असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड सहित समूचे पूर्वोत्तर में अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है. जबकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओड़िशा के ज्यादातर शहरों में मौसम शुष्क और काफी गर्म बना रहेगा.
मॉनसून पूर्व बारिश में 27 फीसदी कमी दर्ज की गयी
मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून से पहले मार्च से अप्रैल तक होने वाली बारिश में 27 फीसदी कमी दर्ज की गयी है. मॉनसून पूर्व बारिश देश के कुछ हिस्सों में खेती के लिए काफी अहमियत रखती है. मौसम विभाग ने देश भर में एक मार्च से 24 अप्रैल के बीच 59.6 मिलीमीटर की सामान्य वर्षा के मुकाबले महज 43.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की है.
यह दीर्घकालीन औसत (एलपीए) का 27 फीसदी कम है. एलपीए 50 साल की अवधि में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के दौरान देश भर में हुई औसत वर्षा को कहा जाता है. सबसे अधिक 38 फीसदी कमी मौसम विभाग के उत्तरपश्चिम भाग में दर्ज की गयी. इस क्षेत्र में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें