38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IPU की बैठक में सुरक्षा, शांति, लोकतंत्र, मानवाधिकार, विकास, व्यापार पर होगी चर्चा : हरिवंश

ब्यूरो नयी दिल्ली : सुरक्षा, शांति, लोकतंत्र, मानवाधिकार, विकास, व्यापार को लेकर कतर के दोहा में इंटर पार्लियामेंट्री यूनियन(IPU) के 140वें सम्मेलन में चर्चा होगी. इस सम्मेलन में 187 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे. सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शांति, सुरक्षा, सतत विकास मॉडल, लोकतंत्र की मजबूती, मानवाधिकार, व्यापार सहित कई मसलों विस्तृत चर्चा होगी. […]

ब्यूरो

नयी दिल्ली : सुरक्षा, शांति, लोकतंत्र, मानवाधिकार, विकास, व्यापार को लेकर कतर के दोहा में इंटर पार्लियामेंट्री यूनियन(IPU) के 140वें सम्मेलन में चर्चा होगी. इस सम्मेलन में 187 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे. सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शांति, सुरक्षा, सतत विकास मॉडल, लोकतंत्र की मजबूती, मानवाधिकार, व्यापार सहित कई मसलों विस्तृत चर्चा होगी. साथ ही सभी देशों में आपसी सामंजस्य बढ़ाने पर भी विचार किया जायेगा.

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के नेतृत्व में 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को दोहा रवाना हो गया. इसमें राज्यसभा सांसद सोनल मानसिंह, नरेंद्र जाधव भी शामिल हैं. सम्मेलन में महिला संसद सदस्यों को लेकर भी खास सत्र होगा. इसमें भारत की ओर से सोनल मानसिंह भाग लेंगी.

दोहा रवाना होने से पहले राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि आइपीयू के मंच से दुनिया के देशों के बीच आपसी संबंध बढ़ाने, दुनिया के मसले पर परस्पर संवाद और साझा सहयोग की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का काम प्रमुखता से होता रहा है.

इस सम्मेलन में भी कई अहम मसले पर बात होनी है, जिसमें भारत प्रमुखता से अपनी बात रखेगा और दुनिया के अन्य देशों के साथ मिलकर सुरक्षा, शांति, लोकतांत्रिक मजबूती, मानवाधिकार, समावेशी विकास, व्यापार जैसे क्षेत्र में परस्पर सहयोग करने का काम करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें