34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आठ बार लोकसभा में सांसद रहीं सुमित्रा महाजन नहीं लड़ेंगी चुनाव, नाराज होकर कहा- आ गयी हूं 75 साल की कैटेगरी में

इंदौर : मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र के चुनावी टिकट को लेकर भाजपा द्वारा लंबे समय तक स्थिति स्पष्ट नहीं किये जाने पर अप्रसन्नता जताते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह आसन्न लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. महाजन ने कहा कि मैंने सोच समझकर फैसला किया है. मैंने पार्टी को […]

इंदौर : मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र के चुनावी टिकट को लेकर भाजपा द्वारा लंबे समय तक स्थिति स्पष्ट नहीं किये जाने पर अप्रसन्नता जताते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह आसन्न लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. महाजन ने कहा कि मैंने सोच समझकर फैसला किया है. मैंने पार्टी को चिंता मुक्त कर दिया है.

उन्होंने कहा कि मुझे कई दिन से महसूस हो रहा था कि भाजपा का केंद्रीय संगठन इंदौर लोकसभा क्षेत्र के चुनावी टिकट पर संभवतः किसी संकोच में फैसला नहीं ले पा रहा है. मैं यहां-वहां से 75 साल की कैटेगरी के बारे में भी सुन रही थी. अब तो मैं इस कैटेगरी में भी आ गयी हूं. मैं चाहती हूं कि इंदौर के चुनावी टिकट को लेकर भाजपा का केंद्रीय संगठन जल्द फैसला करे, क्योंकि चुनाव प्रचार के लिये दिन लगातार कम होते जा रहे हैं.

यहां चर्चा कर दें कि महाजन पिछले 30 साल से इंदौर सीट से सतत चुनाव जीत रही हैं और इस बार भी उन्हें इसी क्षेत्र से टिकट का शीर्ष दावेदार माना जा रहा था.

महाजन की ओर से सोशल मीडिया पर प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इंदौर से अपनी चुनावी दावेदारी छोड़ने की घोषणा की गयी. महाजन ने दिल्ली में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सवाल किया, ‘‘भारतीय जनता पार्टी ने आज तक इंदौर में अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. यह अर्निणय की स्थिति क्यों है? संभव है कि पार्टी को निर्णय लेने में कुछ संकोच हो रहा है.’

उन्होंने यह रेखांकित किया कि वह इस संबंध में पार्टी के वरिष्ठों से पहले ही चर्चा कर चुकी हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने निर्णय उनपर ही छोड़ा था.’ उम्मीदवार की घोषणा को लेकर पार्टी के अभी भी असमंजस में होने का हवाला देते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने भाजपा से नि:संकोच हो कर मुक्त मन से निर्णय करने की अपील की.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह घोषणा करती हूं कि मुझे अब लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ना है.’

महाजन ने कहा, ‘‘अपेक्षा करती हूं कि पार्टी उम्मीदवार के नाम पर जल्दी ही फैसला करे ताकि आने वाले दिनों में सभी को काम करने में सुविधा होगी तथा असमंजस की स्थिति समाप्त होगी.’ उन्होंने इंदौर की जनता से मिले प्रेम और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से मिले सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.

महाजन के स्थानीय कार्यालय के मीडिया प्रभारी रामस्वरूप मूंदड़ा ने इस प्रेस विज्ञप्ति की प्रामाणिकता की पुष्टि की. भाजपा के लिये लगातार आठ बार इंदौर सीट फतह करने वाली महाजन की उम्मीदवारी पर लम्बे समय से रहस्य के बादल छाये थे. वह इसी महीने की 12 तारीख को उम्र के 76 साल पूरे करने जा रही हैं. इंदौर सीट से भाजपा उम्मीदवार की घोषणा में देरी के चलते अटकलों के सियासी गलियारों में यह सवाल जोर पकड़ रहा था कि क्या लालकृष्ण आडवाणी (91) और मुरलीमनोहर जोशी (85) सरीखे वरिष्ठतम भाजपा नेताओं की तरह महाजन को भी इस बार चुनावी समर से विश्राम दिया जायेगा? हालांकि, महाजन अब तक वह यही कहती आ रही थीं कि भाजपा में उम्मीदवार तय करने का फैसला संगठन करता है और उन्होंने वर्ष 1989 के अपने पहले लोकसभा चुनाव से लेकर अब तक पार्टी से चुनावी टिकट नहीं मांगा है.

पिछले 10 दिन से महाजन लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर भाजपा के स्थानीय कार्यकर्ताओं की बैठकें ले रही थीं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें