29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गंगा को प्रदूषित करती हैं ये दो नदियां, 39 में से केवल एक स्थान पर साफ है पानी

नयी दिल्ली : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने अपने ताजा अध्ययन में कहा है कि जिन 39 स्थानों से होकर गंगा नदी गुजरती है, उनमें से एक स्थान पर इस साल माॅनसून के बाद गंगा का पानी साफ था. ‘गंगा नदी जैविक जल गुणवत्ता आकलन (2017-18)’ की रिपोर्ट में यह बात कही गयी है. […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने अपने ताजा अध्ययन में कहा है कि जिन 39 स्थानों से होकर गंगा नदी गुजरती है, उनमें से एक स्थान पर इस साल माॅनसून के बाद गंगा का पानी साफ था. ‘गंगा नदी जैविक जल गुणवत्ता आकलन (2017-18)’ की रिपोर्ट में यह बात कही गयी है.

रिपोर्ट के अनुसार, गंगा बहाव वाले 41 स्थानों में से करीब 37 पर इस वर्ष मॉनसून से पहले जल प्रदूषण मध्यम से गंभीर श्रेणी में रहा. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए सीपीसीबी ने हाल ही में यह रिपोर्ट जारी की है.

मॉनसून से पहले 41 में से केवल चार स्थानों पर पानी की गुणवत्ता साफ या मामूली प्रदूषित थी. मॉनसून के बाद 39 में से केवल एक स्थान पर. इसमें कहा गया है कि मॉनसून के बाद केवल ‘हरिद्वार’ में ही गंगा का पानी ‘साफ’ था.

गुणात्मक विश्लेषण के लिए मॉनसून से पहले और मॉनसून के बाद पानी के नमूने लिये गये. इन्हें पांच श्रेणियों में रखा गया : साफ (ए), मामूली प्रदूषित (बी), मध्य प्रदूषित (सी), बेहद प्रदूषित (डी) और गंभीर प्रदूषित (ई).

रिपोर्ट के अनुसार, 2017-18 मॉनसून पूर्व अवधि में 34 जगहों पर पानी मध्यम रूप से प्रदूषित थे, जबकि तीन जगह गंभीर रूप से प्रदूषित थे. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि उत्तर प्रदेश में गंगा की दो बड़ी सहायक नदियां, पांडु नदी और वरुणा नदी गंगा में प्रदूषण बढ़ा रही हैं.

अध्ययन में कहा, ‘गंगा नदी की मुख्यधारा पर कोई भी स्थान गंभीर रूप से प्रदूषित नहीं था, लेकिन अधिकतर मध्यम रूप से प्रदूषित पाये गये.’ रिपोर्ट में कहा गया कि गंगा बहाव वाले 41 स्थानों में से करीब 37 पर इस वर्ष मॉनसून से पहले जल प्रदूषण मध्यम से गंभीर श्रेणी में रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें