31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज का इतिहास : उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद की पुण्यतिथि

नयी दिल्ली: आठ अक्तूबर की तारीख इतिहास में धनपत राय श्रीवास्तव की पुण्यतिथि के तौर पर दर्ज है. कुछ लोगों को यह नाम कुछ अनजाना-सा लग सकता है, लेकिन अगर कहें कि आठअक्तूबर, 1936 को मुंशी प्रेमचंद का निधन हुआ, तो कलम के जादूगर को हर कोई पल भर में पहचान जायेगा. हिंदी और उर्दू […]

नयी दिल्ली: आठ अक्तूबर की तारीख इतिहास में धनपत राय श्रीवास्तव की पुण्यतिथि के तौर पर दर्ज है. कुछ लोगों को यह नाम कुछ अनजाना-सा लग सकता है, लेकिन अगर कहें कि आठअक्तूबर, 1936 को मुंशी प्रेमचंद का निधन हुआ, तो कलम के जादूगर को हर कोई पल भर में पहचान जायेगा. हिंदी और उर्दू के महानतम लेखकों में शुमार मुंशी प्रेमचंद को शरतचंद्र चट्टोपाध्याय ने उपन्यास सम्राट कहकर संबोधित किया था.

प्रेमचंद ने हिंदी कहानी और उपन्यास की एक ऐसी परंपरा का विकास किया, जिसने पूरी सदी के साहित्य का मार्गदर्शन किया. साहित्य की यथार्थवादी परंपरा की नींव रखने वाले प्रेमचंद का लेखन हिंदी साहित्य की एक ऐसी विरासत है, जो हिंदी के विकास की यात्रा को संपूर्णता प्रदान करती है. आठ अक्तूबर की तारीख में दर्ज देश-दुनिया की अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है :

1936 : हिंदी और उर्दू साहित्य को अपने उपन्यासों और लघु कथाओं से समृद्ध करने वाले मुंशी प्रेमचंद का निधन.

1952 : हैरो में तीन रेलगाड़ियां टकराने से कम से कम 85 लोगों की मौत. इसे ब्रिटेन में शांतिकाल की भीषणतम रेल दुर्घटना माना जाता है.

1957 : उत्तर पश्चिमी इंग्लैंड में विंडस्केल परमाणु संस्थान में भीषण आग लगने से 16 घंटे में 10 टन रेडियोधर्मी ईंधन पिघल गया.

1967 : क्यूबा की क्रांति में बड़ी भूमिका निभाने वाले दक्षिण अमेरिकी छापामार नेता चे गुवेरा को बोलिविया की सेना ने पकड़ लिया और बाद में मौत के घाट उतार दिया.

2001 : इटली में 30 वर्ष के सबसे बुरे असैनिक हादसे में मिलान के लिनाते हवाई अड्डे पर एक वाहन उड़ान भरने को तैयार विमान से टकराया, जिससे विमान में विस्फोट हो गया और 118 लोगों की मौत हो गयी.

2005 : पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर प्रांत और कश्मीर में आये भीषण भूकंप में कम से कम 79,000 लोगों की मौत.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें