34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ड्राइविंग और लाइसेंस के बारे में कही यह जरूरी बात, आप भी जानें

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि सरकार एक ही व्यक्ति को विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा कई लाइसेंस जारी करने पर अंकुश लगाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है. मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कम-से-कम 22 लाख चालकों की कमी है और इस कमी […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि सरकार एक ही व्यक्ति को विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा कई लाइसेंस जारी करने पर अंकुश लगाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है.

मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कम-से-कम 22 लाख चालकों की कमी है और इस कमी को पूरा करने के लिए कुशल कार्यबल तैयार किये जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि बिना चालक वाली कारों को अनुमति देने का कोई सवाल नहीं है.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा, एक ही व्यक्ति को कई लाइसेंस जारी करने पर रोक लगाने के लिए सरकार ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है.

फिलहाल भारत में लाइसेंस प्राप्त करना काफी आसान है और ऐसे मामले हैं जहां लोगों ने विभिन्न राज्यों से कई लाइसेंस ले रखे हैं. उन्होंने कहा कि बिना परीक्षण के लाइसेंस जारी करने पर अंकुश लगाने के लिए सरकार चालकों को प्रशिक्षण देने के लिए कई प्रशिक्षण केंद्र स्थापित कर रही है.

बिना पर्याप्त परीक्षण के लाइसेंस लेने के कारण बड़े पैमाने पर दुर्घटना हो रहे हैं. मंत्री ने यह भी कहा कि देश में कम-से-कम 22 लाख चालक हैं और ऐसी परिस्थिति में देश में चालकरहित कारों को अनुमति देने का कोई सवाल नहीं है.

ऐसा करने से युवाओं में रोजगार के अवसर घटेंगे. उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कई पहल किये जा रहे हैं. इसमें सड़कों की बनावट में सुधार, चालकों को प्रशिक्षण, वाहनों का डिजाइन सुरक्षित बनाना तथा समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें