1. home Hindi News
  2. national
  3. 12 hour bharat bandh begins in protest against agricultural laws know what will be the effect ksl

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का 12 घंटे का भारत बंद शुरू, रेल, सड़क परिवहन प्रभावित होने की संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में सड़क और परिवहन प्रभावित होने की संभावना
दिल्ली में सड़क और परिवहन प्रभावित होने की संभावना
ANI

नयी दिल्ली : तीनों नये कृषि के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद का आह्वान किया है. हालांकि, पांच राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में बंद नहीं किया जायेगा. संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि देश भर में बंद को समर्थन मिल रहा है.

किसान मोर्चे के नेता दर्शनपाल ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि भारत बंद के दौरान सब्जियों और दूध की आपूर्ति भी रोकी जायेगी. साथ ही दुकानें, मॉल, बाजार, संस्थान बंद रहेंगे. सड़क और रेल मार्ग को अवरुद्ध किया जायेगा. हालांकि, एंबुलेन्स और जरूरी सेवाओं को बंद से अलग रखा गया है.

इधर, किसान नेता अभिमन्यु ने कहा है कि 'भारत बंद' का सबसे ज्यादा असर हरियाणा और पंजाब में दिखेगा. किसानों की मांग है कि कृषि कानूनों को रद करने के साथ एमएसपी को लेकर कानून बने. साथ ही किसानों पर किये गये पुलिस केस रद किये जायें. बिजली बिल और प्रदूषण बिल वापस किये जायें. साथ ही पेट्रोल, डीजल और गैस की कीमतें कम की जायें.

संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, देश भर में बंद आज सुबह छह बजे से शाम बजे तक होगा. इस दौरान रेल और सड़क परिवहन के प्रभावित होने की संभावना है. वहीं, कुद कारोबारियों में बंद को लेकर असमंजस की स्थिति है.

दिल्ली के व्यापारी संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इडस्ट्री और 'कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स' ने दुकानें बंद नहीं करने का फैसला किया है. व्यापारियों का कहना है कि एक दिन दुकानें बंद करने से समस्या का समाधान नहीं होगा, लेकिन व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

दिल्ली के अधिकतर व्यापारी दुकानें बंद करने के पक्ष में नहीं है. दिल्ली में चांदनी चौक, खारी बावली, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, कश्मीरी गेट, करोल बाग, कनॉट प्लेस, लाजपत नहगर, सरोजनी नगर, लक्ष्मी नगर, गांधी नगर, कमला नगर, नेहरू प्लेस, साउथ एकस, रोहिणी, पीतमपुरा आदि इलाकों में बाजार खुले रहेंगे. दिल्ली की दो दर्जन से अधिक औद्योगिक क्षेत्रों की फैक्टरियां भी आज खुली रहेंगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें