34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अलविदा ‘कलाईनार’ : पंचतत्‍व में विलीन हुए करुणानिधि, गुरु अन्नादुरई के पास दी गई समाधि

* मरीना बीच पर तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि को दी गई समाधि. * मरीना बीच पर करुणानिधि परिवार ने दी डीएमके चीफ को श्रद्धाजंलि, कुछ ही पलों में होगा अंतिम संस्कार. * तमिलनाडु के पूर्व सीएम करुणानिधि का शव अंतिम दर्शन के लिए मरीना बीच पर रखा गया. उन्हें दी जा रही है श्रद्धांजलि. […]

* मरीना बीच पर तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि को दी गई समाधि.

* मरीना बीच पर करुणानिधि परिवार ने दी डीएमके चीफ को श्रद्धाजंलि, कुछ ही पलों में होगा अंतिम संस्कार.

* तमिलनाडु के पूर्व सीएम करुणानिधि का शव अंतिम दर्शन के लिए मरीना बीच पर रखा गया. उन्हें दी जा रही है श्रद्धांजलि.

* करुणानिधि की अंतिम यात्राः मरीना बीच पर मौजूद हैं करुणानिधि के बेटे एम.के. स्टालिन, अलागिरी और बेटी सेल्वी.

* मरीना बीच पहुंचने वाली है करुणानिधि की शव यात्रा, अंतिम दर्शन के लिए बीच पर मौजूद हैं पूर्व पीएम देवेगौड़ा, आंध्र सीएम चंदबाबू नायडू समेत कई दलों के नेता.

* एम करुणानिधि की अंतिम यात्रा में समर्थकों की भारी भीड़

* एम करुणानिधि की अंतिम यात्रा राजाजी हॉल से शुरू हुई.

* एम करुणानिधि को शरद पवार, फारुक अब्दुल्ला, चंद्रबाबू नायडू, प्रफुल्ल पटेल, तेजस्वी यादव, राजद नेता मनोज झा भी श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

3.30 PM : अब से थोड़ी देर बाद चार बजे एम करुणानिधि की अंतिम यात्रा राजाजी हॉल से शुरू होगी. उन्हें शाम में मरीना बीच पर दफनाया जाएगा.

3.10 PM : टीवी रिपोर्ट के अनुसार, करुणानिधि की समाधि मरीना बीच पर बनाने का विरोध करने वाले सुप्रीम कोर्ट पहुंच गये हैं.

2.45 PM : द हिंदू ने खबर दी है कि राजाजी हॉल के बाहर झड़प में मरने वालों की संख्या दो हो गयी.

2.30 PM :कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एवं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन व श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नई पहुंचे. दोनों नेताओं ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, राजाजी हॉल के बाहर हुई झड़प में एक समर्थक की मौत हो गयी. वहीं, पुलिस के लाठीचार्ज में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं.

2.15 PM : एम के स्टालिन ने समर्थकों से शांति बनाये रखने की अपील की. उन्होंने कहा कि जो सत्ता में होते हैं वे अशांति उत्पन्न करना चाहते हैं, लेकिन आप शांति बनाये रखें और करुणानिधि को सच्ची श्रद्धांजलि दें. राजाजी हॉल से मरीना बीच की दूरी दो किलोमीटर की है. शाम चार बजे राजाजी हॉल से शव यात्रा निकाली जाएगी और छह बजे अंतिम संस्कार होगा. इस बीच दोपहर तक राजाजी हॉल के बाहर भारी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गयी, जिसे नियंत्रित करना पुलिस के लिए काफी मुश्किल हो रहा है. कुछ लोग पेड़ पर चढ़ गये हैं.

1.07 PM : दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल भी एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने चेन्नई पहुंचे हैं. थोड़ी देर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंचने वाले हैं.

* मरीना बीच की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है, वहां सेना के जवान तैनात किये गये हैं.

मरीना बीच पर जेसीबी मशीन मंगवा कर खुदाई का काम शुरू किया गया है. डीएमके के कुछ कार्यकर्ता यहां इस कार्य के प्रबंध में लगे हुए हैं. करुणानिधि को शाम छह बजे दफनाये जाने की संभावना है.

करुणानिधि के निधन पर एक ही फ्रेम में उनके बड़े बेटे एमके अलागिरि, उत्तराधिकारी व छोटे बेचे एमके स्टालिन, बेटी व सांसद कनिमोझी एवं करीबी ए राजा रोते दिखे. राजनीतिक रूप से ये चारों द्रमुक में खास महत्व रखते हैं औ एम करुणानिधि के सबसे करीबी लोग माने जाते थे. स्टालिन की आंखों में उस वक्त आंसू आ गये जब उन्हें यह खबर मिली की मद्रास हाइकोर्ट ने उनके पिता की समाधि उनकी मांग के अनुरूप मरीना बीच पर बनाने की अनुमति दे दी है.

संसद के दोनों सदनों लोकसभा एवं राज्यसभा में दिवंगत नेता एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी गयी. इसके बाद दिन भर के लिए आज कार्यवाही स्थगित कर दी गयी.

11.14 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने राजाजी हॉल पहुंचे. उनके साथ रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी हैं.

11.03 AM : करुणानिधि की समाधि उनके राजनीतिक गुरु व संरक्षण अन्नादुरै की समाधि के बगल में बनेगी. मालूम हो कि तमिलनाडु की राजनीति की दूसरी धुरी एमजी रामचंद्रन के बगल में उनकी राजनीतिक उत्तराधिकारी जयललिता की समाधि मरीना बीच पर बनायी गयी.

10.58 AM : मद्रास हाइकोर्ट ने दिया बड़ा फैसला, मरीना बीच पर ही करुणानिधि की समाधि बनेगी.

10.35 AM : करुणानिधि के समाधि स्थल पर मद्रास हाइकोर्ट में सुनवायी पूरी हुई. जज ने फैसला लिखना शुरू कर दिया है.

10.30 AM : करुणानिधि के अंतिम दर्शन व उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई पहुंचे हैं. वे थोड़ी देर में राजाजी हॉल जाकर उनका अंतिम दर्शन करेंगे व श्रद्धांजलि देंगे.

सरकारी वकील ने कोर्ट में कहा है कि उनकी सरकार करुणानिधि के मुख्यमंत्री रहते उनके द्वारा बनाये गये नियमों का ही पालन कर रही है. डीएमके के वकील ने हाइकोर्ट में कहा कि तमिलनाडु की सात करोड़ की आबादी में डीएमके के एक करोड़ फॉलोअर हैं. ऐसे में दिवंगत नेता की समाधि के लिए अगर मेरीना बीच पर जगह नहीं मिलेगी तो वे स्वयं को अपमानित महसूस करेंगे. डीएमके ने यह भी कहा है कि जिस जगह की वह मांग कर रहा है कि वह कोस्टल रेगुलेशन में नहीं पड़ता है.

करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के लिए केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी भी पहुंचे.

एम करुणानिधि के निधन पर आज देश में एक दिन का शोक घोषित किया गया है. सूत्रों का कहना है कि संसद की कार्यवाही आज स्थगित रहेगी. तमिलनाडु में सात दिनों का शोक घोषित किया गया है. राज्य में स्कूल, कॉलेज व सिनेमा हाॅल बंद हैं.

करुणानिधि के निधन पर कर्नाटक में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, शोक की अवधि में कोई सरकारी कामकाज नहीं होगा. सरकारी भवनों पर तिरंगा आधा झुका रहेगा. हालांकि, कल स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी नहीं होगी. मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, आशा की जा रही है कि कलैनार के अंतिम दर्शन के लिए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी भी पहुंचेंगे.

चेन्नई : मद्रास हाइकोर्ट ने दक्षिण भारत के दिग्गज नेता व द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि के निधन के बाद उनकी समाध मरीना बीच पर बनाने की अनुमति दे दी और इसके विरोध में राज्य की अन्नाद्रमुक सरकार की दलीलों को खारिज कर दिया. आज सुबह आठ बजे से दिवंगत एम करुणानिधि को मरीना बीच पर दफनाने को लेकर उत्पन्न हुए विवाद पर सुनवाई शुरू हुई.

इससे पहले कल देर रात भी सुनवाई हुई थी. द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष व करुणानिधि के बेटे एमके स्टालिन ने राज्य की अन्नाद्रमुक सरकार से मांग की थी कि दिवंगत नेता की समाधि के लिए मरीना बीच पर जमीन दी जाये. राज्य सरकार द्वारा मांग नहीं माने जाने पर द्रमुक ने याचिका दाखिल की. करुणानिधि के निधन से पहले कल दोपहर स्टालिन ने इसके लिए सचिवालय जाकर मुख्यमंत्री से इ पलानीसामी से मुलाकात की थी.

मंगलवार शाम 6.10 बजे करुणानिधि का 94 वर्ष की उम्र में चेन्नई के कावेरी अस्पताल में निधन हो गया था. वे उम्र जनित बीमारियों से पीड़ित थे. एम करुणानिधि के शव को चेन्नई के राजाजी हाल में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके अंतिम दर्शन व उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी उनके अंतिम दर्शन के लिए व उन्हें श्रद्धांजलि देने चेन्नई जाने वाले हैं.

विपक्षी दलों ने मरीना बीच पर जगह देने की मांग का किया समर्थन

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को मरीना बीच पर दफनाने देने की द्रमुक की मांग राज्य सरकार से खारिज होने और उसके बजाय इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्रियों सी राजगोपालचारी और के कामराज के स्मारकों के समीप जगह देने की उसकी पेशकश पर मंगलवार रात बहुत बड़ा विवाद खड़ा हो गया. राहुल गांधी, सीताराम येचुरी, डी राजा समेत कई विपक्षी नेताओं और अभिनेता रजनीकांत ने द्रमुक की मांग का समर्थन किया एवं सरकार से मरीना बीच पर दिवंगत नेता के लिए जगह आवंटित करने की अपील की.

सरदार पटेल रोड पर जमीन देने को तैयार

यह विवाद ऐसे समय में खड़ा हुआ है जब वृहन चेन्नई निगम को प्रसिद्ध मरीना बीच पर शवों का अंतिम संस्कार की इजाजत देने से रोकने का अनुरोध करने वाली एक जनहित याचिका को मद्रास उच्च न्यायालय से वापस ले लिया गया. द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन ने करुणानिधि के लंबे सार्वजनिक जीवन को याद करते हुए मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी को पत्र लिखा और उनसे मरीना बीच पर दिवंगत नेता को उनके मार्गदर्शक सीएन अन्नादुरई के समाधि परिसर में जगह देने की मांग की थी. स्टालिन ने अपने पिता के निधन से महज कुछ ही घंटे पहले इस संबंध में मुख्यमंत्री से भेंट भी की थी. सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह मद्रास उच्च न्यायालय में लंबित कई मामलों और कानूनी जटिलताओं के कारण मरीना बीच पर जगह देने में असमर्थ है. अतएव सरकार राजाजी और कामराज के स्मारकों के समीप सरदार पटेल रोड पर दो एकड़ जगह देने के लिए तैयार है.

करुणानिधि व एमजीआर एवं जयललिता थे कट्टर विरोधी

कुछ खबरों में कहा गया है कि सरकार मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने के लिए इसलिए जगह देने को अनिच्छुक है क्योंकि वह वर्तमान मुख्यमंत्री नहीं थे. पूर्व मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन और उनकी बेहद करीबी जे जयललिता मरीना बीच पर ही दफन किये गये थे और वहीं उनके स्मारक बनाए गए. ये दोनों राजनीति में करुणानिधि के कट्टर विरोधी थे. करुणानिधि के पूर्ववर्ती अन्नादुरई का जब निधन हुआ था, तब वह मुख्यमंत्री थे.

द्रमुक कार्यकर्ताओं ने तत्काल ही प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. उन्होंने मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने के लिए जगह की मांग की. विपक्षी दलों ने द्रमुक की मांग का समर्थन किया. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, जयललिता जी की तरह, कलैनार तमिल लोगों की आवाज की अभिव्यक्ति थे. वह आवाज मरीना बीच पर जगह पाने की हकदार है.’ सीताराम येचुरी ने कहा, कलैनार के लिए मरीना बीच पर दफनाने की जगह देने से इनकार करना दुर्भाग्यजनक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें