26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

करुणानिधि के अंतिम संस्‍कार विवाद में नया मोड़, याचिकाकर्ता दुरईस्‍वामी ने वापस ली अपनी याचिका

* करुणानिधि के अंतिम संस्‍कार विवाद में आया नया मोड़. मरीना बीच पर अंतिम संस्‍कार के खिलाफ याचिकाकर्ता दुरईस्‍वामी ने वापस ली अपनी याचिका. * बिहार सरकार ने की घोषणा, राज्‍य में दो दिनों तक मनाया जायेगा राजकीय शोक. * HC के चीफ जस्टिस के घर पहुंचे डीएमके के वकील * करुणानिधि का अंतिम संस्‍कार […]

* करुणानिधि के अंतिम संस्‍कार विवाद में आया नया मोड़. मरीना बीच पर अंतिम संस्‍कार के खिलाफ याचिकाकर्ता दुरईस्‍वामी ने वापस ली अपनी याचिका.

* बिहार सरकार ने की घोषणा, राज्‍य में दो दिनों तक मनाया जायेगा राजकीय शोक.

* HC के चीफ जस्टिस के घर पहुंचे डीएमके के वकील

* करुणानिधि का अंतिम संस्‍कार मरीना बीच पर होगा या नहीं ? आज रात 10:30 बजे के बाद HC सुनाएगा फैसला. मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हुलुवाडी जी रमेश सुनवाई के लिए तैयार.

* करुणानिधि का पार्थिव शरीर लेकर ऐम्बुलेंस कावेरी अस्पताल से रवाना, गोपालपुरम स्थित आवास पर ले जाया गया पार्थिव शरीर.

* अन्नाद्रमुक सरकार ने एम करूणानिधि को दफनाने के लिए मरीना बीच पर जगह देने से किया इनकार. कावेरी अस्‍पताल के बाहर समर्थकों का हिंसक प्रदर्शन.

* करुणानिधि एक महान नेता थे, उन्होंने समाज के दबे-कुचले लोगों के लिए काम कियाः सुमित्रा महाजन, लोकसभा अध्यक्ष

* तमिलनाडु सरकार ने करुणानिधि की मृत्यु के बाद 7 दिनों की शोक और बुधवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषित की.

* डीएमके प्रमुख करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने बुधवार सुबह चेन्नई जाएंगे पीएम मोदी.

* डीएमके चीफ करुणानिधि के निधन पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शोक जताया.

* तमिलनाडु मुख्‍यमंत्री ई के पलनिसामी ने डीएमके प्रमुख करुणानिधि के निधन पर शोक जताया.

* कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को अन्य पार्टी नेताओं के साथ दिवंगत एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने चेन्नई जाएंगे.

* आज मेरी जिंदगी का एक काला दिन है. यह दिन मैं नहीं भूल सकता, मैंने कलाइनार (करुणानिधि) को खो दिया. मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं : रजनीकांत

चेन्नई : तमिलनाडु के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री और द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि का अंतिम संस्कार को लेकर उपजे विवाद को लेकर मंगलवार की रात 10.30 बजे सुनवाई के लिए मद्रास हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश हुलुवडी जी रमेश के घर पर डीएमके वकील पहुंच गये हैं. इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जी रमेश ने करुणानिधि का अंतिम संस्कार मरीन बीच पर कराने को लेकर मंगलवार की रात 10.30 से ही सुनवाई करने का फैसला किया था.

करुणानिधि के अंतिम संस्कार को लेकर उनके बेटे एमके स्टालिन ने मंगलवार को मुलाकात कर अपने दिवंगत पिता की अंत्येष्टी के लिए मरीना बीच पर जगह उपलब्ध कराने का आग्रह किया था, लेकिन सरकार ने उनकी बात मानने से इनकार कर दिया. सरकार के इनकार के बाद करुणानिधि के बेटे एमके स्टालिन ने मद्रास हाईकोर्ट से रात में ही फैसला सुनाने की अर्जी दायर की, जिसे स्वीकार करते हुए मद्रास हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हुलुवडी जी रमेश ने इस मामले में रात को ही सुनवाई करने का फैसला दिया है.

तमिलनाडु के पूर्व दिवंगत मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के अंतिम संस्कार को लेकर विवाद उस समय पैदा हो गया, जब तमिलनाडु सरकार ने मंगलवार को विपक्षी द्रमुक को उसके दिवंगत नेता पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को दफनाने के लिए मरीना बीच पर जगह देने से इनकार कर दिया. उसने इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री सी राजगोपालचारी और के कामराज के स्मारकों के समीप जगह देने की पेशकश की. सरकार के इस कदम पर विवाद पैदा हो गया है.

द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन ने करुणानिधि के लंबे सार्वजनिक जीवन को याद करते हुए मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी को पत्र लिखा था और उनसे मरीना बीच पर दिवंगत नेता के मार्गदर्शक सीएन अन्नादुरई के समाधि परिसर में जगह देने की मांग की थी. स्टालिन ने अपने पिता के निधन से महज कुछ ही घंटे पहले इस संबंध में मुख्यमंत्री से भेंट भी की थी.

सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह मद्रास उच्च न्यायालय में लंबित कई मामलों और कानूनी जटिलताओं के कारण मरीना बीच पर जगह देने में असमर्थ है. इसलिए सरकार राजाजी और कामराज के स्मारकों के समीप सरदार पटेल रोड पर दो एकड़ जगह देने के लिए तैयार है. कुछ खबरों में कहा गया है कि सरकार मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने के लिए इसलिए जगह देने को अनिच्छुक है, क्योंकि वह वर्तमान मुख्यमंत्री नहीं थे.

पूर्व मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन और उनकी बेहद करीबी जे जयललिता मरीना बीच पर ही दफन किये गये थे और वहीं उनके स्मारक बनाये गये. ये दोनों राजनीति में करुणानिधि के कट्टर विरोधी थे. करुणानिधि के पूर्ववर्ती अन्नादुरई का जब निधन हुआ था, तब वह मुख्यमंत्री थे. द्रमुक कार्यकर्ताओं ने तत्काल ही प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. उन्होंने मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने के लिए जगह की मांग की.

बीती 28 जुलाई से बीमार चल रहे द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि का मंगलवार की शाम को निधन हो गया. वे 94 साल के थे. उनका इलाज चेन्नई के कावेरी अस्पताल में चल रहा था. हालांकि, बीते 11 दिनों के दौरान उनके स्वास्थ्य में सुधार बताया जा रहा था, लेकिन सोमवार को उनकी तबीयत दोबारा बिगड़ गयी थी. कावेरी अस्पताल की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन में इस बात की पुष्टि की गयी है कि एम करुणानिधि का निधन मंगलवार की शाम करीब 6 बजकर 10 मिनट पर हो गया. डीएमके नेता एम के स्टालिन ने समर्थकों से शांति की अपील की और कावेरी अस्पताल के डॉक्टरों का शुक्रिया अदा किया.

* तमिलनाडु में सात दिन का शोक घोषित
तमिलनाडु सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री और द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि के निधन पर सात दिन के शोक की घोषणा की. मुख्य सचिव गिरिजा वैद्यनाथन ने बताया कि इस दौरान तिरंगा आधा झुकां रहेगा और सारे सरकारी कार्यक्रम रद्द रहेंगे. उन्होंने एक बयान में कहा कि दिग्गज द्रमुक नेता के निधन के बाद मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने यह आदेश जारी किया.

इसे भी पढ़ें…

जानें, करुणानिधि के जीवन से जुड़ी 15 खास बातें

उन्होंने बताया कि सरकार ने करुणानिधि के अंतिम संस्कार को लेकर बुधवार के लिए छुट्टी घोषित की है. उनका पार्थिव शरीर अति विशिष्ट और आमजनों के अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल में रखा जाएगा. मुख्य सचिव ने बताया कि करुणानिधि का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा और पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपटा जाएगा. पलानीस्वामी ने निर्देश दिया है कि राज्य गजट में शोक संदेश प्रकाशित किया जाये.

हालांकि, मंगलवार को दोपहर बाद अस्पताल की ओर से जारी बयान में यह कहा गया था कि उनकी हालत बेहद नाजुक और अस्थिर है. वह पिछले 11 दिन से यहां के कावेरी अस्पताल में भर्ती थे. अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ अरविंदन सेल्वाराज ने मंगलवार की दोपहर जारी एक बुलेटिन में कहा था कि पिछले कुछ घंटों में कलैंइगर एम करूणानिधि की नाजुक हालत में काफी गिरावट आयी है. अधिकतम चिकित्सीय मदद के बावजूद उनके महत्वपूर्ण अंगों की स्थिति बिगड़ती जा रही है. उन्होंने कहा था कि उनकी हालत बेहद नाजुक और अस्थिर है.

इसे भी पढ़ें…

Glamourous वर्ल्ड से निकलकर राजनीति के बड़े खिलाड़ी बने एम करुणानिधि, देखें Photo

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री को रक्तचाप गिरने के बाद 28 जुलाई को अस्पताल में भर्ती किया गया था. वह तब से आईसीयू में हैं. इस बीच खबर यह भी है कि करुणानिधि के दूसरे बेटे एमके स्टालिन ने मंगलवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडापडी के पलानीस्वामी से मुलाकात की है.

वहीं, सूत्रों के हवाले से खबर अंग्रेजी के अखबार द हिंदू ने लिखा है कि मंगलवार की दोपहर करीब दो बजे के बाद द्रमुक प्रमुख करुणानिधि की हालत नाजुक होने के बीच उनके बेटे एमके स्टालिन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी से उनके आवास पर मुलाकात की है. इस दौरान स्टालिन ने मुख्यमंत्री पलानीस्वामी से मरिना बीच में मेमोरियल बनाने के लिए स्थान उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. हिंदू ने लिखा है कि मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान स्टालिन के साथ कनिमोझी, अलागिरी, पार्टी के वरिष्ठ नेता टीआर बालू, मुरासोली सेलवम और आई पेरियास्वामी भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें…

M Karunanidhi के निधन पर राष्ट्रपति, PM मोदी आैर इन्होंने जताया शोक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें