27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उपसभापति चुनाव : अकाली दल बोला, हमें जदयू उम्मीदवार पर आपत्ति नहीं, लेकिन पहले हमें तैयारी को कहा गया था

01.11 PM : शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखदेव सिंह ढिंढसा ने कहा है कि उन्हें जदयू हमारा मित्र है और हमें उसके उम्मीदवार के नाम पर आपत्ति नहीं है, लेकिन पहले हमारे उम्मीदवार नरेश गुजराल को उपसभापति पद के लिए तैयारी करने को कहा गया था. वे तैयार थे, लेकिन अचानक जदयू उम्मीदवार कानामआ […]

01.11 PM : शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखदेव सिंह ढिंढसा ने कहा है कि उन्हें जदयू हमारा मित्र है और हमें उसके उम्मीदवार के नाम पर आपत्ति नहीं है, लेकिन पहले हमारे उम्मीदवार नरेश गुजराल को उपसभापति पद के लिए तैयारी करने को कहा गया था. वे तैयार थे, लेकिन अचानक जदयू उम्मीदवार कानामआ गया और इस बारे मेंहमेंबताया भी नहीं गया.



जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने उपसभापति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार हरिवंश के पक्ष में खुद मोर्चा संभाल लिया है. सूत्रों के अनुसार, उन्होंने उनके समर्थन के लिए टीआरएस के अध्यक्ष व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से फोन पर बात की है. सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार हरिवंश के समर्थन के लिए बीजू जनता दल के अध्यक्ष नवीन पटनायक से भी बात करेंगे और समर्थन मांगेगे. राज्यसभा में टीआरएस के छह व बीजद के नौ सांसद हैं.

मिनट दर मिनट ऐसे बदला राजनीतिक परिदृश्य

11.58 AM : राज्यसभा उपसभापति पद के उम्मीदवार के नाम पर आज भाजपा को एक बड़ासहारा प्रकाश सिंह बादल के हस्तक्षेप के बाद शिरोमणि अकाली दल से मिला. सीनियर बादल ने सांसदों को निर्देश दिया कि वे एनडीए उम्मीदवार हरिवंश का इस पद के लिए समर्थन करें. उन्होंने सांसदों को समझाया कि गंठबंधन में सबको कुछ न कुछ समझौते करने होते हैं. उल्लेखनीय है कि सीनियर बादल वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहद करीबी संबंध हैं और नरेंद्र मोदी सार्वजनिक मंचों पर उनके प्रति गहरा सम्मान व्यक्त करते रहे हैं. ऐसे में संभव है कि शीर्ष स्तर पर डैमेज कंट्रोल की पहल की गयी हो. शिरोमणि अकाली दल के यू-टर्न से शिवसेना के भी अलग राह पकड़ने की आशंका अब कम हाे गयी है.

11.25 AM : अकाली दल ने संकेत दिया है कि कि उसे उपसभापति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार हरिवंश का नाम नामंजूर है. सत्तापक्ष के लिए मुश्किल भरी खबरयह है कि शिवसेना भी इस मामले में अकाली दल के साथ खड़ी हो सकती है. हालांकि शिवसेना के पास भी अकाली दल की तरह मात्र तीन ही सांसद राज्यसभा में हैँ. ऐसे में दोनों की उच्च सदन में संयुक्त संख्या छह है.

11.15 AM : अकाली दल की सांसद व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के दिल्ली स्थित घर पर उपसभापति पद के मुद्दे पर बैठक हुई. इस बैठक में कोई फैसला नहीं लिया जा सका. अब शाम में एक बार फिर अकाली दल की बैठक होगी, जिसमें कोई ठोस निर्णय लिया जा सकता है. इस बैठक के बाद अकाली दल के राज्यसभा सांसद नरेश गुजराल ने कहा है कि बैठक में कोई फैसला नहीं लिया गया है, उन्होंने कहा कि शाम में फिर बैठक होगी, जिसमें जो भी निर्णय होगा उससे बड़े बादल साहब (प्रकाश सिंह बादल) को अवगत कराया जाएगा.


उल्लेखनीय है कि कल रात में भी उपसभापति मुद्दे पर शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष
सुखबीर सिंह बादल के घर बैठक हुई थी. ध्यान रहे कि पहले अकाली दल के नरेश गुजराल का ही नाम उपसभापति पद के लिए सत्ता पक्ष की ओर से आ रहा था.

नयी दिल्ली : संसद के सत्र का यह आखिरी सप्ताह है और गुरुवार को राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव होना है. इससंवैधानिक पद के लिएप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वालाएनडीए औरसोनिया गांधी के नेतृत्व वाला विपक्षअपनी-अपनीदावेदारीजता रहा है. हालांकि, इस पद के लिए भाजपा एवं कांग्रेस अपनी पार्टी के उम्मीदवार उतारने की जगह अपने सहयोगी दलों के उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारने का संकेत दे चुकी है. इस बीच आज संसद भवन में दोनों दलों के संसदीय दल की बैठक शुरू हो गयी है. भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए है और यह बैठक जारी है. भाजपा संसदीय दल की बैठक पार्लियामेंट लाइब्रेरी में हो रही है.

वहीं, कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा, वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, केसी वेणुगोपाल, रंजीत रंजन सहित अन्य पहुंचे हैं.

दोनों खेमों को आज राज्यसभा उपसभापति पद के उम्मीदवार के नाम पर निर्णय लेना है. सत्तापक्ष की ओर से इस पद के लिए जदयू सांसद हरिवंश का नाम आगे आया है, हालांकि भाजपा की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल अपने उम्मीदवार नरेश गुजराल को प्रत्याशी बनाये जाने की उम्मीद रखे हुए थी. ऐसी संभावना नहीं दिखने पर राज्यसभा में तीन सदस्यों वाली यह पार्टी नाराज हो गयी है और चुनाव के दौरान सदन से अनुपस्थित भी रह सकती है.

वहीं, विपक्ष की ओर से इस पद के लिए द्रमुक के तिरुचि शिवा व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की वंदना चह्वाण के नाम की चर्चा है.

राज्यसभा उपसभापति चुनाव : अकाली दल नाराज, अन्नाद्रमुक, बीजद व टीआरएस पर टिकी निगाह

12 साल से कम उम्र की बच्चियों से रेप के दोषियों को मिलेगा मृत्युदंड, संसद ने बिल को दी मंजूरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें