27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

25 करोड़ रुपये में डालमिया ग्रुप का हुआ दिल्ली लाल किला, अब ताजमहल की बारी…!

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार की ‘अडॉप्ट अ हेरिटेज’ स्कीम के तहत मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनाया गया ऐतिहासिक लाल किले को डालमिया ग्रुप ने गोद ले लिया है. देश की इस ऐतिहासिक धरोहर को संवारने केलिए डालमिया ग्रुप ने 25 करोड़ की डील की है. इस तरह ये ऐतिहासिक स्मारक गोद में लेने वाला […]

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार की ‘अडॉप्ट अ हेरिटेज’ स्कीम के तहत मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनाया गया ऐतिहासिक लाल किले को डालमिया ग्रुप ने गोद ले लिया है. देश की इस ऐतिहासिक धरोहर को संवारने केलिए डालमिया ग्रुप ने 25 करोड़ की डील की है. इस तरह ये ऐतिहासिक स्मारक गोद में लेने वाला भारत का यह पहला कॉर्पोरेट हाउस बन गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डालमिया ग्रुप ने इंडिगो एयरलाइंस और जीएमआर ग्रुप को पीछे छोड़ते हुए 5 साल का यह कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है. लाल किला के बाद ‘अडॉप्ट अ हेरिटेज’ के तहत जल्द ही ताजमहल को गोद लेने की प्रक्रिया भी पूरी हो जायेगी. ताजमहल को गोद लेने के लिए जीएमआर स्पोर्ट्स और आईटीसी अंतिम दौर में हैं.

यहां यह जानना गौरतलब है कि सरकार ने ‘अडॉप्ट अ हेरिटेज’ स्कीम सितंबर 2017 में लांच की थी. देश भर के 100 ऐतिहासिक स्मारकों के लिए यह स्कीम लागू की गयी है.

बताया जाता है कि डालमिया ग्रुप 23 मई से काम भी शुरू करने की प्रक्रिया में जुट जायेगी. हालांकि, 15 अगस्त के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण से पहले जुलाई में डालमिया ग्रुप को लालकिला फिर से सिक्योरिटी एजेंसियों को देना होगा. इसके बाद ग्रुप फिर से लालकिले को अपने हाथ में ले लेगा.

लालकिला के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर डालमिया भारत ग्रुप, टूरिज्म मिनिस्ट्री, आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के बीच 9 अप्रैल को डील हुई. इस डील के अनुसार, ग्रुप को 6 महीने में लालकिले में सुविधाएं देनी होंगी. इसमें पीने के पानी की सुविधा, स्ट्रीट फर्नीचर जैसी सुविधा शामिल हैं.

प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस के भाषण के लिए इसे सौंपने से पहले नाइट इलूमनेशन को पूरा करने की योजना है. स्मारक में अधिक पर्यटक आयें, इसके लिए संगीत कार्यक्रमों और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के लिए लाल किले का उपयोग करने की योजना है.

चूंकि कॉरपोरेट हाउस अपने नियोजित कार्यों के साथ आगे बढ़ेगा, इसलिए यह लोगों को आकर्षित करने के लिए लाल किले को लोकप्रिय बनाने के लिए विभिन्न विपणन और विज्ञापन गतिविधियों को भी लांच करेगा.

डाल‍मिया भारत ग्रुप के सीईओ महेंद्र सिंघी ने कहा कि लाल किला में 30 दिनों के अंदर काम शुरू कर दिया जायेगा. उन्‍होंने कहा, लाल किला हमें शुरुआत में पांच वर्षों के लिए मिला है. कांट्रैक्‍ट को बाद में बढ़ाया भी जा सकता है.

हर पर्यटक हमारे लिए एक कस्‍टमर होगा और इसऐतिहासिक स्थल को उसी तर्ज पर विकसित किया जायेगा. हमारी कोशिश होगी कि पर्यटक यहां सिर्फ एक बार ही नहीं, बल्कि बार-बार आयें. हम इस तरहसे स्मारक विकसित करेंगे और यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्मारकों में से एक होगा.

मालूम हो कि भारत को आजादी मिलने के बाद हर साल स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्‍त को देश के प्रधानमंत्री तिरंगा फहरा कर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें