गुरुग्राम से 12 घंटे में आप पहुंचेंगे मुंबई, नितिन गडकरी का ये है ''मास्टरप्लान''

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली: गुरुग्राम और मुंबई को जोड़ने के लिए सरकार जल्द ही एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू करने का प्लान बना रही है. इसके बनते ही गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी काफी कम रह जाएगी. यह एक्सप्रेस वे हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोत से होकर गुजरेगा, जो पिछड़े जिलों की गिनती में आते हैं. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मीडिया को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस एक्सप्रेस वे की कुल लागत 60 करोड़ रुपये आएगी जिसे तीन साल में तैयार करने का टारगेट है.

एक्सप्रेस वे बनने से गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी 1450 किलोमीटर से घटकर 1250 हो जाएगी. दूरी 200 किलोमीटर कम हो जाने से यात्री मुंबई सिर्फ 12 घंटे में पहुंच सकेंगे. फिलहाल दिल्ली से मुंबई जाने में करीब 24 घंटे का वक्त लग जाता है. एक्सप्रेस वे के बन जाने पर जो ट्रेवल टाइम लगेगा वो ट्रेन की यात्रा से भी कम होगा. दिल्ली से मुंबई के बीच सबसे जल्दी पहुंचाने वाली मुंबई राजधानी भी करीब 16 घंटे का वक्त लेती है, शेष ट्रेनें 17 घंटे से लेकर 32 घंटे तक कस समय लेतीं हैं.

गडकरी ने जानकारी दी कि इसका काम इस साल दिसंबर में शुरू होगा, जो अगले तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस वे के वडोदरा-सूरत के बीच के रूट के लिए टेंडर दे दिया गया है. कुछ दिनों में सूरत-मुंबई तक के रास्ते के लिए भी टेंडर निकाल दिया जाएगा. गडकरी ने कहा कि इस एक्सप्रेस वे के बनने से राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कई पिछड़े जिलों को विकास का अवसर मिलेगा और वहां की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें