34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बुलेट ट्रेन: 2 घंटे में अहमदाबाद से पहुंच जाएंगे मुंबई, एक दिन में लगेंगे 70 फेरे

अहमदाबाद : नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसी) ने ओल्ड और न्यू साबरमती स्टेशनों के बीच रेलवे जमीन को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया की शुरू करने का निर्णय लिया है. बुलेट ट्रेन की बात करें तो यह स्टेशन ओल्ड और न्यू साबरमती रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित होगा. मामले को लेकर अधिकारियों का कहना […]

अहमदाबाद : नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसी) ने ओल्ड और न्यू साबरमती स्टेशनों के बीच रेलवे जमीन को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया की शुरू करने का निर्णय लिया है. बुलेट ट्रेन की बात करें तो यह स्टेशन ओल्ड और न्यू साबरमती रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित होगा. मामले को लेकर अधिकारियों का कहना है कि बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद एक दिन में करीब 35 जोड़ी ट्रेनों का आवागमन होगा. इसका अर्थ यह है कि एक दिन में बुलेट ट्रेन 70 फेरे लेगी.

जानकारी के अनुसार बुलेट ट्रेन की यात्रा साबरमती स्टेशन से शुरू होगी इसके बाद दूसरा स्टेशन अहमदाबाद का कलुपुर होगा. एनएचएसआरसी अधिकारियों ने यह भी जानकारी दी कि मुंबई (बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स) और साबरमती के बीच यात्रा में एक फास्ट ट्रेन से 2 घंटे 7 मिनट का वक्त लगेगा. वहीं औसत गति के साथ रूट के सभी बारह स्टेशन पर रुक कर चलने वाली ट्रेन से यात्रा 2.58 घंटे में पूरी कर ली जाएगी.

High Speed बुलेट ट्रेन की खातिर अहमदाबाद-मुंबर्इ रूट पर तेजी से हो रहा काम, पुलों आैर सुरंगों का डिजायन 80 फीसदी तैयार

अधिकारियों ने जानकारी दी कि व्यस्ततम घंटों यानी सुबह सात बजे से दस बजे तक और शाम 5 बजे से 9 बजे के बीच प्रत्येक घंटे में तीन ट्रेन और हर 20 मिनट में एक ट्रेन चलाने की योजना है. वहीं बाकी समय में एक घंटे में दो ट्रेनें रवाना की जाएगी. बुलेट ट्रेन में शुरुआत में यात्रियों की क्षमता 750 प्रति ट्रेन होगी लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया जाएगा. बाद में इसे बढ़ाकर 1250 प्रति ट्रेन किया जाएगा.

जानिए, देश की पहली बुलेट ट्रेन में क्या होगा खास ?

एनएचएसआरसी ऑपरेशंस अधिकारियों ने बताया कि रेलवे जल्द ही कंटेनर और लोकोमोटिव वर्कशॉप को शिफ्ट करने के लिए एक टेंडर जारी करेगा, ताकि एलिवेटिड स्टेशन के लिए रास्ता बनाने का काम शरू किया जा सके. बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा और औसत गति 320 किमी प्रति घंटा तक रहेगी. यहां चर्चा कर दें कि वर्तमान में अहमदाबाद से मुंबई तक ट्रेन के सफर में सात घंटे का वक्त लगता है. वहीं फ्लाइट से यह दूरी एक घंटे में तय कर ली जाती है. वहीं हर दिन दोनों शहरों के बीच करीब 20 ट्रेनें चलतीं हैं. दोनों शहरों के बीच 10 फ्लाइट्स भी हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें