37.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुख्य सचिव से मारपीट का मामला : न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेजे गये ”आप” के दोनों विधायक

नयी दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ सोमवार की रात कथित तौर पर हुई मारपीटकेमामले में कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के दोनों आरोपी विधायक को गुरुवार तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. दोनों विधायकों को तिहाड़ जेल भेज दिया गया […]

नयी दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ सोमवार की रात कथित तौर पर हुई मारपीटकेमामले में कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के दोनों आरोपी विधायक को गुरुवार तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. दोनों विधायकों को तिहाड़ जेल भेज दिया गया है. हालांकि, कोर्ट ने पुलिस के उस आवेदन को खारिज कर दिया, जिसमें उसने दोनों विधायकों को हिरासत में लेने की मांग की थी. इस मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक प्रकाश जरवाल और अमानुतल्ला खान को बुधवार को कोर्ट में पेश किया गया.

गौरतलब है कि जरवाल को मंगलवार की देर रात हिरासत में ले लिया गया था. बुधवार को विधायक अमानुतल्ला खान ने जामिया नगर थाने में आत्मसमर्पण कर दिया था. आम आदमी पार्टी ने इस पूरे मामले में भाजपा पर निशाना साधते हुए साजिश रचने का आरोप लगाया है. इससे पहले मुख्य सचिव की मेडिकल रिपोर्ट में चोटों के निशान पाये जाने की बात सामने आयी. रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य सचिव के शरीर पर घाव के निशान पाये गये. उनके शरीर पर कटने के निशान के साथ-साथ चेहरे पर सूजन भी थी.

मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट शेफाली बरनाला टंडन ने यह कहते हुए दिल्ली पुलिस के उस आवेदन को खारिज कर दिया कि दोनों ही विधायक जांच से जुड़ने और सहयोग करने के लिए तैयार हैं. अपने आदेश में अदालत ने बचाव पक्ष की इस दलील का उल्लेख किया कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद मुख्य सचिव का मेडिकल परीक्षण किया गया. वैसे भी दोनों विधायक जरूरत के हिसाब से जांच से जुड़ने एवं सहयोग करने को तैयार हैं. दोनों विधायक कड़ी सुरक्षा के बीच अदालत में पेश किये गये क्योंकि वहां बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ता एवं वकील मौजूद थे.

सुनवाई के दौरान सरकारी वकील अतुल श्रीवास्तव ने यह कहते हुए दोनों विधायकों की दो दिन की पुलिस हिरासत की मांग की कि उन्होंने राज्य के वरिष्ठतम अधिकारी पर हमला करने और उन्हें अपमानित करने का गंभीर अपराध किया है. श्रीवास्तव ने कहा कि हमले की वजह से मुख्य सचिव को गंभीर चोट लगी तथा इस संबंध में मेडिकल रिपोर्ट भी सौंपी गयी है. उन्होंने कहा कि इस घटना में कुल 11 लोग शामिल थे. बड़ी साजिश का पता लगाने के लिए इन दोनों विधायकों का अन्य आरोपियों के साथ आमना-सामना कराया जाना है. अन्य आरोपियों की भूमिका भी तय की जानी है. उनकी अबतक गिरफ्तारी नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि यह हमला एक गंभीर मामला है तथा दोनों विधायक जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. मुख्य सचिव को आरोपियों ने डराया धमकाया.

आरोपी विधायकों के वकील बीएस जून ने पुलिस हिरासत की अर्जी का विरोध करते हुए कहा कि आरोपी जांच में सहयोग के लिए तैयार हैं. प्राथमिकी में जनसेवक पर हमले का आरोप नौकरशाह का मेडिकल परीक्षण किये बगैर ही जोड़ दिया गया. उन्होंने कहा कि दोनों ही जन प्रतिनिधि हैं न कि दुर्दांत अपराधी हैं. यह केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच सत्ता संघर्ष का परिणाम है. मुख्यमंत्री के घर पर लगा सीसीटीवी फुटेज दर्शाता है कि मुख्य सचिव की गाड़ी मुख्यमंत्री निवास में जाती है और सात मिनट आठ सेंकेंड बाद निकल जाती है.

अपनी शिकायत में मुख्य सचिव ने आरोप लगाया था कि 19 फरवरी की रात को वह सोफा पर बैठे थे, उनकी एक तरफ अमानुतल्ला खान और दूसरी तरफ दूसरे आप विधायक थे. बिना किसी भड़कावे के ये दोनों विधायक उनके सिर पर घूसे चलाने लगे. आम आदमी पार्टी ने इस आरोप से इनकार किया है. मुख्य सचिव की शिकायत पर उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस थाने में मामला दर्ज किया गया है. खान ने आरोप लगाया कि मुख्य सचिव भाजपा की शह पर काम कर रहे हैं तथा यह घटना आप सरकार को बर्खास्त करने का बहाना है. पुलिस गृहमंत्री के दबाव में काम कर रही है.मुख्य सचिव ने दावा किया कि बैठक के दौरान उनसे आप के मीडिया प्रचार के बारे में सवाल किया गया. उधर, आप कार्यकर्ताओं ने कहा कि उन्हें राशन वितरण पर चर्चा के लिए बुलाया गया था. मुख्य सचिव ने पुलिस से शिकायत की है कि यह हमला पूर्वनियोजित था तथा वहां मौजूद लोगों ने उसकी साजिश रची थी.

अधिकारियों ने राष्ट्रपति से मुलाकात का समय मांगा

आईएएस और डानिक्स काडर के शीर्ष अधिकारियों ने दिल्ली के मुख्य सचिव के साथ कथित हाथापाई में संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात के लिए समय मांगा. मंगलवारको आईएएस और डानिक्स अधिकारियों के एक शिष्टमंडल ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी और दिल्ली के हालात के बारे में उन्हें बताया. इससे पहले मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने आरोप लगाया था कि सोमवार की रात को एक आधिकारिक बैठक के दौरान आम आदमी पार्टी के कुछ विधायकों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के सामने उनके साथ हाथापाई की थी.

उपराज्यपाल ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गृह मंत्रालय को घटनाकीरिपोर्टसौंपदीहै. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट की जांच की जा रही है. अधिकारी ने बताया, मामले के आपराधिक पहलुओं की जांच दिल्ली पुलिस कर रही है, जबकि गृह मंत्रालय नौकरशाह के साथ बदसलूकी जैसे प्रशासनिक मुद्दों को देख रहा है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान का संदर्भ देते हुए अधिकारी ने कहा, सभी पक्षों के साथ न्याय किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें