34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#PNBScam कांग्रेस ने भाजपा से पूछा सवाल, ‘दावोस में PM के साथ क्‍या कर रहे थे नीरव मोदी?’

नयी दिल्‍ली : देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए करीब 11,400 करोड़ रुपये के फ्रॉड पर कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा कि पीएमओ को 2016 में ही इसकी सूचना दी गयी थी. उसके बाद भी पीएमओ […]

नयी दिल्‍ली : देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए करीब 11,400 करोड़ रुपये के फ्रॉड पर कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा कि पीएमओ को 2016 में ही इसकी सूचना दी गयी थी. उसके बाद भी पीएमओ ने कोई कार्रवाई नहीं की. जबकि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अपने ट्वीट के माध्‍यम से मोदी सरकार पर लगातार हमलावर हो रहे हैं.

सुरजेवाला ने कहा कि 2018 की जनवरी में ही पीएनबी के एक अधिकारी ने सीबीआई को सूचना दी थी कि नीरव मोदी बैंक का पैसा गबन कर विदेश भागने की तैयारी में है. इसके बावजूद भी नीरव मोदी विदेश भाग गये. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को ट्वीट कर नीरव मोदी मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है.

ये भी पढ़ें… कैसे हुआ पीएनबी का नीरव मोदी घोटाला, कब क्या हुआ जानें

राहुल गांधी ने दावा किया है कि नीरव मोदी को पीएम मोदी के साथ दावोस में देखा गया था. कांग्रेस की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में एक तसवीर भी जारी की गयी, जिसमें दावोस सम्‍मेलन में नीरव मोदी पीछे खड़े देख रहे हैं. राहुल ने लिखा कि भारत को लूटने का तरीका नीरव मोदी ने समझाया है. सबसे पहले नरेंद्र मोदी को गले मिलो, दावोस में पीएम मोदी के साथ भी दिखो.

राहुल ने लिखा कि देश के 12000 करोड़ रुपए चुराओ और विजय माल्या की तरह देश से पैसे लेकर भाग जाओ. इस दौरान सरकार सिर्फ मुंह देखती रह गयी. राहुल ने अपने ट्वीट में एक हैशटैग का इस्तेमाल किया जिसमें लिखा है #From1MODI2another यानी एक मोदी से दूसरे मोदी तक की कहानी.

प्रधानमंत्री से कांग्रेस के पांच सवाल

1. फर्जी लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग के आधार पर बैंकिंग सिस्टम के साथ खिलवाड़ कैसे ?

2. घोटाले के बारे में 26 जुलाई, 2016 को PMO और प्रधानमंत्री को जानकारी दी गयी. लेकिन सरकार ने कोई कार्रवाई क्यों नहीं की?

3. 29 जनवरी, 2018 को पीएनबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सीबीआई को पत्र लिखकर कहा की नीरव मोदी पर कार्रवाई के लिए और देश छोड़ने की आशंका जतायी, लेकिन नीरव मोदी भाग कैसे गये?

4. नीरव मोदी को सरकार के अंदर से कौन संरक्षण दे रहा है? पूरा सिस्टम बाइपास कैसे हो गया?

5. बैंकिंग सिस्टम को धोखा देते हुए नीरव मोदी किस प्रकार मोदी सरकार के नाक के नीचे से घोटाले को अंजाम देने में कामयाब हुए?

ये भी पढ़ें… #PNBScam : प्रियंका चोपड़ा ने नीरव मोदी को भेजा कानूनी नोटिस

क्‍या कहा रणदीप सुरजेवाला ने

नीरव मोदी को दूसरा छोटा मोदी (पहला छोटा मोदी, ललित मोदी को कहा गया) बताते हुए कांग्रेस के प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नीरव मोदी सरकार के संरक्षण में बैंकों को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाकर विदेश फरार हो गया. प्रधानमंत्री कार्यालय को 26 जुलाई 2016 को हरि प्रसाद नामक व्‍यक्ति ने पत्र लिखकर घोटाले की जानकारी दी थी और कार्रवाई की मांग की थी.

सुरजेवाला ने कहा कि पीएमओ को पत्र मिलने के बाद भी इसे समय रहते नहीं रोका गया और नीरव मोदी देश छोड़कर भाग गया. उन्‍होंने कहा कि आर्थिक जानकारों की मानें तो यह घोटाला 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक का है. देश के आजादी के बाद का यह सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला है. उन्‍होंने कहा कि इस घोटाले का बीजारोपण मोदी सरकार के अस्तित्‍व में आने के बाद ही हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें