34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैसे हुआ पीएनबी का नीरव मोदी घोटाला, कब क्या हुआ जानें

नयी दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़रुपये के घोटाले का खुलासा हुआ है.इस घोटाले पर राजनीति उठापटक शुरू हो गयी है. घोटाले का मास्टरमाइंड हीरा कारोबारी नीरव मोदी कहां है किसी को नहीं पता. टीवी पर चल रही खबरों के अनुसार नीरव मोदी के भाई और पूरा परिवार देश छोड़ चुका है. इस […]

नयी दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़रुपये के घोटाले का खुलासा हुआ है.इस घोटाले पर राजनीति उठापटक शुरू हो गयी है. घोटाले का मास्टरमाइंड हीरा कारोबारी नीरव मोदी कहां है किसी को नहीं पता. टीवी पर चल रही खबरों के अनुसार नीरव मोदी के भाई और पूरा परिवार देश छोड़ चुका है. इस घोटाले को कांग्रेस मोदी घोटाले – 2 का नाम दे रही है. जांच एजेंसियों ने आज उसके 10 ठिकानों पर छापा मारा पर वह गिरफ्त में नहीं आया. उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया है.

पूरा घोटाला कैसे हुआ. इस घोटाले में कौन-कौन लोग शामिल हैं. क्या घोटाले की आग दूसरे बैंक और पीएनबी के दूसरे ब्रांच तक थी. इस खास रिपोर्ट में पढ़ें इस घोटाले से जुड़ी अहम जानकारियां.

कैसे हुआ पूरा घोटाला
पीएनबी के अधिकारियों ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी को साख पत्र (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) दे दिया. इस पत्र के दम पर नीरव ने निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों से पैसे निकाले. 2011 से यह खेल शुरू हुआ और अबतक चलता रहा.
नीरव की तीन कंपनियां जिनमें डायमंड्स आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स, स्टेलर डायमंड्स ने बैंक से बायर्स क्रेडिट की मांग की. उन्होंने तर्क दिया कि उन्हें पैसे विदेशी कारोबारियों को देने के लिए चाहिए. बैंक में अधिकारियों की मिलीभगत ने बायर्स क्रेडिट प्रदान कर दी जबकि इन कंपनियों को पहले से कोई बेहतर रिकार्ड नहीं था. सारे पैसे हांगकांग ट्रांसफर कर दिये गये. आपको बता दें कि यह क्रेडिटसिर्फ 90 से 180 दिनों का होता है. इसे बैंक से जारी पत्र के आधार पर किया जाता है.
कब क्या हुआ
इन कंपनियों पर की गयी शिकायत के अनुसार, नीरव मोदी, निश्चल मोदी, अमी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी इनमें पार्टनर थे. 2018 जनवरी में ड्रेडी हाउस,साउथ मुंबई स्थित मिड कारपोरेट शाखा में घोटाला सामने आया. 280 करोड़ के घोटाला में पीएनबी ने 28 जनवरी को सीबीआई में नीरव मोदी और कंपनियों पर मामला दर्ज कराया. 13 फरवरी को 11,400 करोड़ रुपये का घोटाला का मामला दर्ज कराया गया. 15 फरवरी को बैंक के वरिष्ठ अधिकारी सामने आये घोटाले पर उन्होंने बयान देते हुए कहा कि इस घोटाले में बैंक के कई अधिकारी मिले थे सभी पर सख्त कार्रवाई की गयी है.
इस घोटाले में कोई और ब्रांच या बैंक शामिल नहीं
पीएनबी के एमडी सुनील मेहता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह स्पष्ट कर दिया कि इस घोटाले में सिर्फ एक ब्रांच के लोग शामिल हैं. इसमें कोई और बैंक ब्रांच शामिल नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें