23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#IndiaAt71 पर लाल किले से #PMModi ने दिया सबसे छोटा भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित किया.इस दौरान उन्होंने देश की सीमाओं की सुरक्षा, सर्जिकल स्ट्राइक, गोरखपुर घटना सहित कई अन्य मुद्दों पर अपनी बात कही. पीएम मोदी ने इसके अलावा नोटबंदी, जीएसटी के फायदे भी गिनाये. लेकिन यह बात कम ही लोगों ने […]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित किया.इस दौरान उन्होंने देश की सीमाओं की सुरक्षा, सर्जिकल स्ट्राइक, गोरखपुर घटना सहित कई अन्य मुद्दों पर अपनी बात कही. पीएम मोदी ने इसके अलावा नोटबंदी, जीएसटी के फायदे भी गिनाये.

लेकिन यह बात कम ही लोगों ने गौर की होगी कि इस बार पीएम मोदी ने 56 मिनट तक भाषण दिया. यह चौथा मौका था जब मोदी ने देश को लालकिले से संबोधित किया. यह लाल किले से मोदी का सबसे छोटा भाषण रहा.

यहां यह जानना गौरतलब है कि पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने लगभग 96 मिनट तक भाषण दिया था, जो किसी भी प्रधानमंत्री का दिया सबसे लंबा भाषण था. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1947 में आजादी के मौके पर जो भाषण दिया था, वह 72 मिनट चला था.

बतातेचलें कि प्रधानमंत्री ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के पिछले संबोधन में कहा था कि वह इस बार अपना भाषण छोटा रखेंगे. इससे पूर्व, 2014 में उन्होंने लालकिले से देश को पहली बार संबोधित करते हुए 65 मिनट का वक्त लिया था. 2015 मेंउनका भाषण 86 मिनट तकचलाथा.

बात करें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की, तोउन्होंने लाल किले से 10 बार देश की जनता को संबोधित किया. उनके भाषण का औसत समय 50 मिनट रहता था. वहीं, भूतपूर्वप्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भाषण औसतन 35 मिनट का होता था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें